बांग्लादेश में आम चुनाव 23 दिसंबर को, पहली बार होगा ईवीएम का इस्तेमाल

इस चुनाव से बांग्लादेश के 300 प्रतिनिधियों का निर्वाचन होगा। 40,199 पोलिंग स्टेशनों पर मतदान होगा।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Thu, 08 Nov 2018 11:16 PM (IST) Updated:Fri, 09 Nov 2018 12:14 AM (IST)
बांग्लादेश में आम चुनाव 23 दिसंबर को, पहली बार होगा ईवीएम का इस्तेमाल
बांग्लादेश में आम चुनाव 23 दिसंबर को, पहली बार होगा ईवीएम का इस्तेमाल

ढाका, प्रेट्र। बांग्लादेश में 23 दिसंबर को होने वाले आम चुनाव में पहली बार इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) का इस्तेमाल होगा। हालांकि बांग्लादेशी चुनाव आयोग ने एलान किया कि ईवीएम का इस्तेमाल फिलहाल सीमित दायरे में ही होगा।

बांग्लादेश के मुख्य चुनाव आयुक्त नूरुल हुडा ने एक राष्ट्रीय टेलीविजन प्रसारण में कहा कि 11वें आम चुनाव बांग्लादेश में 23 दिसंबर को होंगे। चार अन्य चुनाव आयुक्तों के साथ निर्वाचन की तारीख तय करने के बाद उन्होंने घोषणा की कि उम्मीदवारों को अपने पर्चे नौ नवंबर और 19 नवंबर के बीच दाखिल करने होंगे।

नामांकन पत्रों की छंटनी 22 नवंबर को होगी। हुडा की इस घोषणा पर नवगठित राजनीतिक पार्टी नेशनल यूनिटी फ्रंट (एनयूएफ) ने चुनाव कार्यक्रम में तब्दीली की मांग की है जबकि सत्तारूढ़ दल आवामी लीग ने चुनाव आयोग को तय कार्यक्रम पर कायम रहने को कहा है।

हुडा ने बांग्लादेश में पहली बार मतदान सीमित दायरे में ईवीएम से कराने का एलान किया है। उन्होंने कहा कि ईवीएम के इस्तेमाल से मतदान की प्रक्रिया में और सुधार होगा। इससे समय, धन और श्रम की बचत होगी। इससे पहले ईवीएम का इस्तेमाल स्थानीय निकाय चुनावों में ही हुआ था। इस चुनाव से बांग्लादेश के 300 प्रतिनिधियों का निर्वाचन होगा। 40,199 पोलिंग स्टेशनों पर मतदान होगा।

chat bot
आपका साथी