जयशंकर और केन्या की विदेश मंत्री रेशेल ओमामो के बीच द्विपक्षीय सहयोग पर हुई सार्थक बातचीत

विदेश मंत्री जयशंकर भारतीय मूल के लोगों के साथ भी बातचीत करेंगे जो दोनों देशों के बीच एक महत्वपूर्ण सेतु हैं। केन्या में भारतीय मूल के लोगों का एक जीवंत समुदाय है जिनकी संख्या वर्तमान में 80000 है जिनमें लगभग 20000 भारतीय नागरिक शामिल हैं।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 11:27 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 02:00 AM (IST)
जयशंकर और केन्या की विदेश मंत्री रेशेल ओमामो के बीच द्विपक्षीय सहयोग पर हुई सार्थक बातचीत
दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय सहयोग पर हुई सार्थक बातचीत।

नैरोबी, प्रेट्र। विदेश मंत्री एस जयशंकर और केन्या की विदेश मंत्री रेशेल ओमामो ने शनिवार को द्विपक्षीय सहयोग पर सार्थक चर्चा की। शनिवार को तीन दिवसीय यात्रा पर केन्या आए जयशंकर ने ओमामो के साथ क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विस्तृत बातचीत की। वार्ता के बाद जयशंकर ने ट्वीट किया, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) के दो सदस्यों के रूप में क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का विस्तृत आदान-प्रदान किया। एक ऐतिहासिक एकजुटता आज एक आधुनिक साझेदारी है।

जयशंकर ने ओमामो को शानदार स्वागत और आतिथ्य के लिए दिया धन्यवाद

जयशंकर ने ओमामो को उनके शानदार स्वागत और आतिथ्य के लिए धन्यवाद दिया। द्विपक्षीय सहयोग पर सार्थक चर्चा की, जिसे दोनों देश संयुक्त आयोग के माध्यम से आगे बढ़ाएंगे।

संयुक्त आयोग की बैठक में की जाएगी संबंधों के हर पहलू की समीक्षा

जयशंकर केन्या की विदेश मंत्री के साथ भारत-केन्या संयुक्त आयोग की तीसरी बैठक की अध्यक्षता करेंगे, जिसमें द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं की समीक्षा की जाएगी। संयुक्त आयोग की पिछली बैठक मार्च 2019 को नई दिल्ली में आयोजित हुई थी।

भारत-केन्या संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए जयशंकर अन्य मंत्रियों से भी करेंगे मुलाकात

जयशंकर भारत-केन्या संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए केन्याई सरकार के अन्य मंत्रियों से भी मुलाकात करेंगे। उनकी यात्रा से पहले नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय ने कहा था, विकास साझेदारी, दोनों देशों के बीच संबंधों का एक महत्वपूर्ण पक्ष है और यह आगे और गहरी होगी।

विदेश मंत्री भारतीय मूल के लोगों के साथ भी करेंगे बातचीत

विदेश मंत्री जयशंकर भारतीय मूल के लोगों के साथ भी बातचीत करेंगे, जो दोनों देशों के बीच एक महत्वपूर्ण सेतु हैं। केन्या में भारतीय मूल के लोगों का एक जीवंत समुदाय है, जिनकी संख्या वर्तमान में 80,000 है, जिनमें लगभग 20,000 भारतीय नागरिक शामिल हैं। 

chat bot
आपका साथी