फ्रांस ने IS चीफ अबू वालिद को किया ढेर, राष्ट्रपति मैक्रों ने दी जानकारी; आठ साल बाद मिली सफलता

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि उनकी सेना ने ग्रेटर सहारा में इस्लामिक स्टेट (आइएस) के सरगना अबु अल वालिद अल सहरावी को मार गिराया है। क्षेत्र में आठ साल के लंबे संघर्ष के बाद फ्रांस की सेना को यह सफलता मिली है।

Pooja SinghThu, 16 Sep 2021 01:59 PM (IST)
फ्रांस ने सहारा के आइएस सरगना सहरावी को मार गिराया

बमाको, एपी। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि उनकी सेना ने ग्रेटर सहारा में इस्लामिक स्टेट (आइएस) के सरगना अबु अल वालिद अल सहरावी को मार गिराया है। उन्होंने कहा कि सालेह क्षेत्र में आठ साल के लंबे संघर्ष के बाद फ्रांस की सेना को यह सफलता मिली है। मैक्रों ने इस बारे में और अधिक जानकारी नहीं दी है।

कुछ हफ्तों से चल रहे थी सहरावी के मारे जाने की अफवाह

माली में सहरावी के मारे जाने की अफवाह कुछ हफ्तों से चल रही थी, लेकिन किसी भी अधिकारी के द्वारा पुष्टि नहीं की जा रही थी। अब फ्रांस के राष्ट्रपति के ट्वीट के बाद अफवाहों पर विराम लग गया है। अभी यह जानकारी नहीं मिली है कि सहरावी को कहां मारा गया है।

सीमा क्षेत्रों में लंबे समय से करते रहे हैं हमले

इस्लामिक स्टेट आतंकी माली और नाइजर के सीमा क्षेत्रों में लंबे समय से हमले करते रहे हैं। फ्रांस की सेना साहेल क्षेत्र में इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों से लड़ रही है। सहरावी ने क्षेत्र में कई जघन्य घटनाओं को अंजाम दिया और उसकी फ्रांस की सेना को लंबे समय से तलाश थी।

वहीं अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद से पूरी दुनिया पर प्रभाव पड़ है। अब ताजा जानकारी है कि इस देश में जल्द ही तालिबान की औपचारिक सेना होगी। तालिबान की कार्यवाहक सरकार बनाने की घोषणा के हफ्तों बाद तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार के कार्यकारी प्रमुख करी फैसिहुद्दीन ने बुधवार बताया कि  वे एक औपचारिक सेना बनाने पर काम कर रहे हैं और इस योजना को जल्द ही अंतिम रूप दिया जाएगा।

फैसिहुद्दीन ने कहा, 'हमारे देश की रक्षा करने के लिए एक नियमित और मजबूत सेना होनी चाहिए। इसमें पूर्व सरकार में सेवा करने वाले सेना के पूर्व सदस्यों को भी नई सेना में शामिल किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कि तालिबान किसी भी खतरे के खिलाफ पूरी ताकत से खड़ा होगा, चाहे वह बाहरी हो या आंतरिक।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.