फ्रांस की राजधानी पेरिस में कोरोना वासरस का कहर, सरकार ने हाई रिस्‍क जोन घोषित किया

सालोमन ने कोरोना प्रसार की वजह बताते हुए कहा कि इस क्षेत्र में जनसंख्‍या का धनत्‍व के साथ जनसंख्‍या का प्रवाह अधिक है और युवा सामाजिक गतिविधियों में सर्वाधिक भाग लेते हैं।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Sat, 15 Aug 2020 05:06 PM (IST) Updated:Sat, 15 Aug 2020 05:06 PM (IST)
फ्रांस की राजधानी पेरिस में कोरोना वासरस का कहर, सरकार ने हाई रिस्‍क जोन घोषित किया
फ्रांस की राजधानी पेरिस में कोरोना वासरस का कहर, सरकार ने हाई रिस्‍क जोन घोषित किया

पेरिस, एजेंसी। फ्रांस की राजधानी पेरिस में कोरोना वायरस का प्रसार तीव्र हो गया है। वायरस के प्रसार को देखते हुए फ्रांस सरकार ने पेरिस और बोचेस-डु-रोन क्षेत्र को हाई रिस्‍क जोन घोषित किया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक गुरुवार को फ्रांस में कोरोना मरीजों के 2,669 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही देश में कोरोना रोगियों की तादाद 209,365 के पार पहुंच गई है। मंत्रालय का दावा है कि 27 अप्रैल के बाद कोरोना मरीजों की यह सर्वाधिक संख्‍या है। 

स्वास्थ्य निदेशक जेरोम सालोमन ने कोरोना प्रसार की वजह बताते हुए कहा कि इस क्षेत्र में जनसंख्‍या का धनत्‍व के साथ जनसंख्‍या का प्रवाह भी अधिक है और युवा सामाजिक गतिविधियों में सर्वाधिक भाग लेते हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार सालोमन ने कहा कि पेरिस में कोरोना प्रसार को रोकने के लिए स्‍थानीय अधिकारियों के पास प्रतिबंधों को और सख्‍त करने की शक्ति है। इसके साथ परिवहन यातायात को सीमित करने और रेस्‍तरां को बंद करने की शक्ति भी उनके पास है।

स्वास्थ्य निदेशक ने कहा कि हमारी इस पर पैनी नजर है। उन्‍होंने कहा कि इन क्षेत्रों में कोरोना मरीजों का आंकड़ा निश्चित रूप से सतर्कता की सीमा से ऊपर है और स्थिति चिंताजनक है। सालोमन ने जोर देकर कहा कि महामारी का भाग्य हमारे हाथों में है, क्योंकि आज हमारे पास रोकथाम के उपकरण हैं। उन्‍होंने कहा देश में परीक्षण क्षमता को बढ़ाया गया है। देश में प्रति सप्‍ताह 600,000 परीक्षण हो सकते हैं। 

वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या ममें लगातार बढ़ोतरी हो रही है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस मामलों की कुल संख्या अब दो करोड़ 10 लाख (21 मिलियन) के आंकड़े को पार कर गई है, जबकि शनिवार की सुबह जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, मौतें 763,000 के करीब थीं। कुल मामलों की संख्या 21,066,992 थी और मृत्यु दर बढ़कर 762,997 हो गई। कोरोना मरीजों की संख्‍या के मामले में अमेरिका अब भी अग्रणी देश बना हुआ है। 

chat bot
आपका साथी