मलेशिया के पूर्व पीएम नजीब करोड़ों डॉलर के घोटाले में गिरफ्तार

मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रजाक को गिरफ्तार करने वाली भ्रष्टाचार रोधी एजेंसी ने कहा कि नजीब को गुरुवार को कोर्ट में पेश किया जाएगा।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Wed, 19 Sep 2018 05:50 PM (IST) Updated:Wed, 19 Sep 2018 08:12 PM (IST)
मलेशिया के पूर्व पीएम नजीब करोड़ों डॉलर के घोटाले में गिरफ्तार
मलेशिया के पूर्व पीएम नजीब करोड़ों डॉलर के घोटाले में गिरफ्तार

कुआलालंपुर, एपी। मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रजाक को सरकारी निवेश कोष में हुए करोड़ों डॉलर के घोटाले में बुधवार को गिरफ्तार कर लिया गया। उन्हें गिरफ्तार करने वाली भ्रष्टाचार रोधी एजेंसी ने कहा कि नजीब को गुरुवार को कोर्ट में पेश किया जाएगा।

सरकारी कंपनी 1एमडीबी में हुए बड़े घोटाले में उनके खिलाफ कोर्ट में पहले ही कई आरोप तय हो चुके हैं। नजीब ने सत्ता में रहते साल 2009 में आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए इस सरकारी कंपनी की स्थापना की थी। लेकिन यह कंपनी अरबों डॉलर के कर्ज में चली गई। नतीजन अमेरिका समेत कई देशों ने इसकी जांच शुरू की।

नजीब पर भ्रष्टाचार और मनी लांड्रिंग समेत 1एमडीबी की पूर्व इकाई एसआरसी इंटरनेशनल से 1.03 करोड़ डॉलर (करीब 74.6 करोड़ रुपये) अपने खाते में भेजने के आरोप भी लगे हैं। अंतरराष्ट्रीय जांच अधिकारियों का कहना है कि नजीब के सहयोगियों ने भी करोड़ों डॉलर की लूट की।

दो हजार करोड़ का कीमती सामान किया गया था जब्त

इस साल मई में हुए चुनाव में 92 साल के महातिर मुहम्मद के हाथों सत्ता गंवाने के बाद नजीब के देश से बाहर जाने पर रोक लगी हुई है। नई सरकार आने के बाद पुलिस ने उनके घर व अन्य ठिकानों पर छापे मारकर 27 करोड़ डॉलर (करीब दो हजार करोड़ रुपये) मूल्य के आभूषण और अन्य लक्जरी सामान जब्त किया था।

chat bot
आपका साथी