बड़े स्तर पर इंटरनेट आउटेज के लिए जिम्मेवार सॉफ्टवेयर बग, CDN प्रोवाइडर फास्टली ने दी सफाई

वैश्विक इंटरनेट आउटेज के लिए जिम्मेवार कंपनी फास्टली (Fastly Inc.) ने बुधवार को बताया कि यह घटना इसके सॉफ्टवेयर में एक बग के आने से हुई। दरअसल इसके एक कस्टमर ने सेटिंग में बदलावा किया तभी यह बग आ गया।

By Monika MinalEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 01:26 PM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 01:26 PM (IST)
बड़े स्तर पर इंटरनेट आउटेज के लिए जिम्मेवार सॉफ्टवेयर बग, CDN प्रोवाइडर फास्टली ने  दी सफाई
बड़े स्तर पर इंटरनेट आउटेज के लिए जिम्मेवार सॉफ्टवेयर बग, CDN प्रोवाइडर फास्टली ने दी सफाई

 एम्सटर्डम, रॉयटर्स। मंगलवार को हुए वैश्विक इंटरनेट आउटेज के लिए जिम्मेवार कंपनी फास्टली (Fastly Inc.) ने बुधवार को बताया कि यह घटना इसके सॉफ्टवेयर में एक बग के आने से हुई। दरअसल इसके एक कस्टमर ने सेटिंग में बदलावा किया तभी यह बग आ गया। बता दें कि मंगलवार को करीब एक घंटे तक बाधित रही कई दिग्गज वेबसाइट के कारण इंटरनेट की कुछ इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनियों पर निर्भरता को लेकर सवाल उठ रहे हैं।

On June 8, we experienced a global service interruption. Here is what happened — and what happens next.https://t.co/gffDur5Moh" rel="nofollow

— Fastly (@fastly) June 9, 2021

फास्टली ने बताया कि जैसे ही इस एरर का पता चला इंजीनियर काम में जुट गए और जहां से दिक्कत की शुरुआत हुई थी उस सेटिंग को डिसेबल कर दिया। फास्टली ने बताया, '49 मिनट के भीतर हमारा 95 फीसद नेटवर्क काम करने लगा।'

कंपनी के सीनियर इंजीनियरिंग व इंफ्रास्ट्रक्चर एक्जीक्यूटीव निक रॉकवेल (Nick Rockwell) द्वारा लिखे गए ब्लॉग पोस्ट केे जरिए कंपनी ने कहा, 'यह आउटेज वृहत पैमाने पर हुआ जो काफी गंभीर मुद्दा था और हमलोग इसके लिए दुखी हैं।' क्लाउड कंप्यूटिंग सर्विस प्रोवाइडर फास्टली (Fastly) 'edge cloud' पर काम करता है जो वेबसाइट्स की लोडिंग टाइम की स्पीड के लिए जिम्मेवार है। वेबसाइटों पर ट्रैफिक के बोझ को नियंत्रित करने की जिम्मेदारी भी फास्टली की ही होती है।

CDN यानि content delivery network। सर्वर के नेटवर्क का काम कंटेंट उपलब्ध कराना होता है। ये सर्वर पूरी दुनिया में वेब कंटेंट डिलीवरी की प्रक्रिया के लिए जिम्मेदार हैं। CDN का काम वेब पेज के लिए रिक्वेस्ट आने से लेकर ब्राउजर में खुलने के बीच लगने वाले समय में तेजी लाने के लिए होता है।

अचानक बड़ी और लोकप्रिय विदेशी वेबसाइट के ओपनिंग पेज पर एरर 503 दिखने लगा। बीबीसी न्यूज, फिनांशियल टाइम्स, द गार्जियन, याहू, स्पोटीफाई, रेडइट, न्यूयार्क टाइम्स समेत कई बड़ी वेबसाइट को एक्सेस करते ही एरर दिखाने लगा। एरर 503 के साथ Service Unavailable का मैसेज दिखने का अर्थ है कि सर्वर डाउन हो गया। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि इसके पीछे असल वजह क्या है।

chat bot
आपका साथी