फेसबुक ने ऑस्ट्रेलियाई समाचार प्रकाशकों के साथ किया करार

ऑस्ट्रेलियाई संसद ने खबरों के भुगतान को लेकर गुरुवार को न्यूज मीडिया बार्गिनिंग कोड नामक संशोधित बिल पर मुहर लगाई थी। इस कानून के तहत गूगल और फेसबुक जैसी दिग्गज कंपनियों को खबरों का इस्तेमाल करने पर ऑस्ट्रेलियाई समाचार प्रकाशकों को भुगतान करना होगा।

By Neel RajputEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 11:06 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 11:06 PM (IST)
फेसबुक ने ऑस्ट्रेलियाई समाचार प्रकाशकों के साथ किया करार
खबरों के भुगतान के लिए इस देश ने एक दिन पहले ही बनाया कानून

केनबरा, एपी। ऑस्ट्रेलिया में खबरों के भुगतान को लेकर कानून बनने के एक दिन बाद ही फेसबुक इस देश के समाचार प्रकाशकों के साथ करार करना शुरू कर दिया है। इस दिग्गज इंटरनेट मीडिया कंपनी ने शुक्रवार को तीन ऑस्ट्रेलियाई समाचार प्रकाशकों के साथ प्रारंभिक समझौता होने का एलान किया।

फेसबुक ने एक बयान में कहा कि तीन स्वतंत्र समाचार संगठनों प्राइवेट मीडिया, श्वा‌र्ट्स मीडिया और सॉलस्टाइस मीडिया के साथ शुरुआती करार किया गया है। अगले 60 दिनों में पूर्ण समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। ऑस्ट्रेलियाई संसद ने खबरों के भुगतान को लेकर गुरुवार को न्यूज मीडिया बार्गिनिंग कोड नामक संशोधित बिल पर मुहर लगाई थी। इस कानून के तहत गूगल और फेसबुक जैसी दिग्गज कंपनियों को खबरों का इस्तेमाल करने पर ऑस्ट्रेलियाई समाचार प्रकाशकों को भुगतान करना होगा। इसके लिए ऑस्ट्रेलियाई मीडिया कंपनियों के साथ करार करना पड़ेगा। इस नए कानून के मद्देनजर गूगल पहले ही न्यूज कॉर्प और सेवेन वेस्ट मीडिया समेत कई बड़ी ऑस्ट्रेलियाई मीडिया कंपनियों के साथ करार कर चुका है।

उल्लेखनीय है कि खबरों के भुगतान को लेकर फेसबुक और ऑस्ट्रेलियाई सरकार के बीच हाल में तनाव बढ़ गया था। गत 18 फरवरी को फेसबुक ने अपने प्लेटफार्म पर ऑस्ट्रेलियाई लोगों के न्यूज देखने और साझा करने पर रोक लगा दी थी। इसके बाद उसने अपने कदम पीछे खींचते हुए गत मंगलवार को इस देश में अपनी सेवाएं बहाल कर दी थीं। फेसबुक ने ऑस्ट्रेलियाई सरकार के साथ कानून में बदलाव को लेकर हुए समझौते के बाद यह कदम उठाया था।

----------------

chat bot
आपका साथी