टाइम मैगजीन के कवर पर जुकरबर्ग की छपी तस्वीर, पूछा है सवाल- फेसबुक को डिलीट कर दें

टाइम पत्रिका ने अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित कवर स्टोरी में फेसबुक की सिविक इंटीग्रिटी टीम के बारे में विस्तार से चर्चा की है। इसने कहा है कि किस तरह इंटरनेट मीडिया कंपनी के फैसलों के चलते ऐसे लोग अलग--थलग पड़ गए

By Monika MinalEdited By: Publish:Sat, 09 Oct 2021 03:27 AM (IST) Updated:Sat, 09 Oct 2021 03:27 AM (IST)
टाइम मैगजीन के कवर पर जुकरबर्ग की छपी तस्वीर,  पूछा है सवाल-  फेसबुक को डिलीट कर दें
टाइम मैगजीन के कवर पर जुकरबर्ग, पत्रिका ने पूछा-फेसबुक को डिलीट कर दें

नई दिल्ली [ब्यूरो]। सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक (Facebook) द्वारा विभाजनकारी नीतियों को बढ़ावा देने, बच्चों को नुकसान पहुंचाने और सुरक्षा के ऊपर मुनाफे को तरजीह देने के आरोपों के बीच टाइम ने अपने ताजा अंक के कवर पर मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) की तस्वीर छापी है। जुकरबर्ग की तस्वीर फोन एप आइकन के साथ है। इसके साथ एक साधारण सा सवाल है - क्या फेसबुक को डिलीट कर दें? इसके साथ दो विकल्प भी दिए गए हैं - कैंसिल या डिलीट। 

व्हिसलब्लोअर फ्रांसिस हाउगन फेसबुक में उत्पाद प्रबंधक के पद पर थीं। इसी सप्ताह उन्होंने अमेरिकी सांसदों को बताया कि किस तरह कंपनी उपभोक्ताओं की सुरक्षा की अनदेखी कर ज्यादा मुनाफे को तरजीह देती है। उन्होंने यह भी बताया कि जो लोग हिंसा की साजिश रचते हैं, ऐसे लोगों द्वारा मंच का इस्तेमाल रोकने के लिए फेसबुक ने बहुत कम काम किया है। 

टाइम पत्रिका ने अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित कवर स्टोरी में फेसबुक की सिविक इंटीग्रिटी टीम के बारे में विस्तार से चर्चा की है। इसने कहा है कि किस तरह इंटरनेट मीडिया कंपनी के फैसलों के चलते ऐसे लोग अलग--थलग पड़ गए, जो गलत सूचनाओं और नफरत के खिलाफ आवाज उठाते थे। फेसबुक ने दिसंबर 2020 में इस टीम को भंग कर दिया, जिसके चलते फ्रांसिस हाउगन को व्हिसलब्लोअर के रूप में सामने आना पड़ा।

इस सप्ताह करीब सात घंटे तक फेसबुक ठप रहने के बाद जुकरबर्ग पर एक नया आरोप लगा। दरअसल व्हिस्‍लब्‍लोअर ने फेसबुक पर आरोप लगाया कि वो यूजर्स से अधिक अपने फायदे को प्राथमिकता देते हें। हालांकि जुकरबर्ग ने इन सभी आरोपों को खारिज कर दिया है। उन्होंने कहा है कि इन दावों में कोई सच्‍चाई नहीं है कि सोशल मीडिया की एक डिविजन बच्‍चों को नुकसान पहुंचाती है और फायदे को सुरक्षा के मुकाबले में ज्‍यादा प्राथमिकता देती है।   

How Facebook forced a reckoning by shutting down the team that put people ahead of profits https://t.co/uslHkJNMOn

— TIME (@TIME) October 8, 2021

chat bot
आपका साथी