तीन दिवसीय यात्रा पर केन्या पहुंचे विदेश मंत्री जयशंकर, भारत-केन्या संयुक्त आयोग की बैठक की करेंगे अध्यक्षता

विदेश मंत्री एस जयशंकर शनिवार को तीन दिवसीय यात्रा पर केन्या पहुंचे। इस दौरान वह प्रमुख पूर्वी अफ्रीकी देश के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करने के लिए कई बैठकें करेंगे। केन्या गणराज्य के विदेश मामलों के मुख्य प्रशासनिक सचिव अबाबू-नामवाम्बा ने यहां पहुंचने पर जयशंकर का स्वागत किया।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 06:47 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 06:47 PM (IST)
तीन दिवसीय यात्रा पर केन्या पहुंचे विदेश मंत्री जयशंकर, भारत-केन्या संयुक्त आयोग की बैठक की करेंगे अध्यक्षता
तीन दिवसीय यात्रा पर केन्या पहुंचे विदेश मंत्री जयशंकर। फाइल फोटो।

नैरोबी, एजेंसी। विदेश मंत्री एस जयशंकर शनिवार को तीन दिवसीय यात्रा पर केन्या पहुंचे। इस दौरान वह प्रमुख पूर्वी अफ्रीकी देश के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करने के लिए कई बैठकें करेंगे। केन्या गणराज्य के विदेश मामलों के मुख्य प्रशासनिक सचिव (सीएएस) अबाबू-नामवाम्बा ने यहां पहुंचने पर जयशंकर का स्वागत किया।

भारतीय उच्चायोग ने यहां ट्वीट किया, वह केन्या के साथ संबंधों को मजबूत करने के लिए कई बैठकें करेंगे, जिसकी शुरुआत वह विदेश कार्यालय के सीएस अंब रेशेल ओमामो के साथ शनिवार को बैठक करके करेंगे। वह केन्या के विदेश मंत्री के साथ भारत-केन्या संयुक्त आयोग की तीसरी बैठक की अध्यक्षता करेंगे, जिसमें द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं की समीक्षा की जाएगी।

संयुक्त आयोग की पिछली बैठक मार्च, 2019 को नई दिल्ली में आयोजित हुई थी।जयशंकर भारत-केन्या संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए केन्याई सरकार के अन्य मंत्रियों से भी मुलाकात करेंगे। उनकी यात्रा से पहले नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय ने कहा था, विकास साझेदारी दोनों देशों के बीच संबंधों का एक महत्वपूर्ण पक्ष है और यह आगे और गहरी होगी।

chat bot
आपका साथी