रूसी एस-400 मिसाइल को लेकर तुर्की और अमेरिका में फ‍िर ठनी, अंकारा ने किया खबरदार

तुर्की राष्‍ट्रपति ने कहा कि अमेर‍िका नहीं जानता है कि वह किसका सामना कर रहा है। उन्‍होंने क‍हा कि हम कोई कमजोर राष्‍ट्र नहीं हैं। उन्‍होंने स्‍पष्‍ट किया कि तुर्की रूस से खरीदे गए एस-400 मिसाइल डिफेंस स‍िस्‍टम का परीक्षण बंद नहीं करेगा। उपकरणों का परीक्षण करने का अधिकार है।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Mon, 26 Oct 2020 03:31 PM (IST) Updated:Mon, 26 Oct 2020 03:31 PM (IST)
रूसी एस-400 मिसाइल को लेकर तुर्की और अमेरिका में फ‍िर ठनी, अंकारा ने किया खबरदार
तुर्की के राष्‍ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगान की फाइल फोटो। स्रोत - दैनिक जागरण।

अंकारा, एजेंसी। रूस के एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम पर अमेरिका और तुर्की बीच ठन गई है। तुर्की के राष्‍ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगान ने अमेरिका को खुलेआम धमकी दी है। तुर्की राष्‍ट्रपति ने कहा कि अमेर‍िका नहीं जानता है कि वह किसका सामना कर रहा है। उन्‍होंने क‍हा कि हम कोई कमजोर राष्‍ट्र नहीं हैं। उन्‍होंने एक बार फिर से स्‍पष्‍ट किया कि तुर्की रूस से खरीदे गए एस-400 मिसाइल डिफेंस स‍िस्‍टम का परीक्षण बंद नहीं करेगा।

उपकरणों का परीक्षण करने का तुर्की को हक

तुर्की के राष्‍ट्रपति ने अमेरिका पर आक्रोश जताते हुए कहा कि हमें अपने उपकरणों का परीक्षण करने का अधिकार है। अमेरिका का रुख और उसकी इच्‍छा हमारे लिए बाध्यकारी नहीं है। इसके लिए हमें अमेरिका की सहमति लेने की जरूरत नहीं है। एर्दोगन ने अमेरिका पर प्रतिबंधों को लेकर दोहरा मानदंड अपनाने का भी आरोप लगाया। राष्‍ट्रपति ने सवाल किया कि नाटो का सदस्य ग्रीस भी तो एस-300 मिसाइल रक्षा प्रणाली का इस्तेमाल कर रहा है।  बता दें कि तुर्की के राष्ट्रपति ने शुक्रवार को इस टेस्ट की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि उनके देश ने अमेरिका की आपत्तियों के बावजूद रूस-निर्मित एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली का परीक्षण कर लिया है।

अमेरिका ने तुर्की के इस फैसले की कड़ी निंदा की

तुर्की के एस 400 सिस्‍टम के इस्‍तेमाल को स्‍वीकार करने के बाद अमेरिका बुरी तरह से भड़क गया है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी करके तुर्की के इस फैसले की कड़ी निंदा की है। अमेरिका के रक्षा मंत्रालय ने तुर्की को चेतावनी दी है कि उसे वॉशिंगटन के साथ रिश्‍तों में गंभीर परिणाम भुगतना पड़ सकता है। अमेरिका के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्‍ता जोनाथन होफमैन ने एक बयान जारी करके कहा कि अमेरिका का रक्षा मंत्रालय तुर्की के 16 अक्‍टूबर को किए गए एस 400 सिस्‍टम के परीक्षण की कड़ी निंदा करता है। इससे पहले शनिवार को तुर्की के रक्षामंत्री हुलुसी अकार ने कहा कि देश की सेना एस-400 एयर डिफेंस सिस्‍टम का परीक्षण कर रही है। उन्‍होंने कहा था कि एस-400 की खरीद और उसकी जांच का अर्थ यह नहीं है कि हम नाटो से खुद को अलग कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी