UN में सिंधी नागरिकों के अपहरण का मामला, विश्व सिंधी कांग्रेस महासचिव ने की पाकिस्तान पर कार्रवाई की अपील

विश्व सिंधी कांग्रेस के महासचिव लाखू लुहाना ने जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) में पाकिस्तान द्वारा सिंधी लोगों को जबरन गायब किए जाने और गैर-न्यायिक हत्याओं के मुद्दों को उठाया और पाकिस्तान पर कार्रवाई की मांग की है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Fri, 25 Sep 2020 01:19 PM (IST) Updated:Fri, 25 Sep 2020 01:19 PM (IST)
UN में सिंधी नागरिकों के अपहरण का मामला, विश्व सिंधी कांग्रेस महासचिव ने की पाकिस्तान पर कार्रवाई की अपील
पाकिस्तान में सिंधी नागरिकों के अपहरण का मामला

जेनेवा, एएनआइ। संयुक्त राष्ट्र के मंच पर विश्व सिंधी कांग्रेस के महासचिव लाखु लुहाना ( Lakhu Luhana)  ने गुरुवार को पाकिस्तान में सिंधी नागरिकों की गुमशुदगी का मामला उठाया। उन्होंने कहा, ' पाकिस्तानी एजेंसियों द्वारा सिंधी नागरिकों का अपहरण और इनकी गुमशुदगी की घटनाएं जारी हैं। पिछले 3 महीनों में 60 से अधिक लोगों का अपहरण हो चुका है। उन्होंने इसे आतंक फैलाने का हथियार बना लिया है। 

उन्होंने कहा, 'हम संयुक्त राष्ट्र परिषद से आग्रह करते हैं कि यह सिंध के लोगों को बचाने की जिम्मेवारी को पूरा करे।' उन्होंने आगे कहा कि दोषियों को सजा देने के साथ पाकिस्तान सरकार को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए। हाल में ही विश्व सिंधी कांग्रेस ने पाकिस्तान के सिंध प्रांत में अल्पपसंख्यकों विशेषकर हिंदुओं के उत्पीड़न मामले पर संयुक्त राष्ट्र ऑफिस के सामने प्रदर्शन किया था।

पाकिस्तान में जबरन हिंदू और ईसाई धर्म की लड़कियों को अगवा कर धर्म परिवर्तन कराया जाता है। मार्च में विश्व सिंधी कांग्रेस ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद से सिंधी नागरिकों के अधिकारों का हनन करने के आरोप में पाकिस्तान सरकार को जवाबदेह ठहराने की मांग की थी।

11 मार्च को जेनेवा में आयोजित UNHRC के 43वें सत्र में महासचिव ने कहा था, 'अपने ऐतिहासिक, राजनीतिक, आर्थिक और सांस्कृतिक अधिकारों के लिए सिंधी लोगों के संघर्ष में हर आवाज को बेरहमी से चुप कराने के लिए पाकिस्तानी एजेंसियों द्वारा सिंधी नागरिकों का जबरन अपहरण बेरोक टोक जारी है। इसके लिए आवाज उठाने वालों को बेरहमी से चुप करा दिया जाता है।' उन्होंने कहा, 'पिछले तीन सालों में मशहूर राजनीतिक हस्तियों, बुद्धिजीवियों, वर्करों समेत 300 लोगों का अपहरण हो चुका है।'

उल्लेखनीय है कि विश्व सिंधी कांग्रेस महासचिव लाखू लुहाना ने पहले भी पाकिस्तान के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। इससे पहले उन्होंने संयुक्त राष्ट्र से कहा था कि जब तक पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के खिलाफ हमले बंद नहीं होते और जब तक पाकिस्तान अपहृतों को नहीं छोड़ता तब तक मानवाधिकार परिषद को सस्पेंड कर देना चाहिए। हम अंतरराष्ट्रीय समुदाय से पाकिस्तान पर दबाव डालने का आग्रह करते हैं।

chat bot
आपका साथी