कोरोना से मुकाबले के लिए प्रभावी इलाज की खुली राह, जानें इस नए शोध का दावा

कनाडा के टोरंटो यूनिवर्सिटी में हुए नए रिसर्च ने कोरोना महामारी के मुकाबले का दावा किया है। इसके तहत वायरल प्रोटीन की थ्री-डी संरचना के जरिये ड्रग-बाइंडिंग पाकेट की पहचान की जा सकती है और कारगर इलाज खोजा जा सकता है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 03:59 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 03:59 PM (IST)
कोरोना से मुकाबले के लिए प्रभावी इलाज की खुली राह, जानें इस नए शोध का दावा
कोरोना से मुकाबले के लिए प्रभावी इलाज की खुली राह

टोरंटो, प्रेट्र। कोरोना वायरस (कोविड-19) की शुरुआत के बाद से ही इससे मुकाबले के लिए प्रभावी उपचार की तलाश में निरंतर शोध किए जा रहे हैं। इसी कवायद में जुटे शोधकर्ताओं ने एक बड़ी सफलता हासिल करने का दावा किया है। शोधकर्ताओं के बीच इस खोज से कोरोना महामारी के खत्म होने की उम्मीद जगी है। उन्होंने कोरोना पीड़ितों के नमूनों में पाए गए वायरल प्रोटीन में ऐसे अहम ड्रग-बाइंडिंग पाकेट की पहचान की है, जिससे इस वायरस के खिलाफ ज्यादा प्रभावी उपचारों के विकास की राह खुल सकती है।

कनाडा के टोरंटो यूनिवर्सिटी में हुआ है रिसर्च

कनाडा की टोरंटो यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के अनुसार, इससे सुरक्षित और प्रभावी वैक्सीन के विकास की उम्मीद बढ़ी है। इसके जरिये कोरोना महामारी खत्म हो सकती है। प्रोटीओम रिसर्च पत्रिका में प्रकाशित किए गए अध्ययन में कोरोना वायरस की 27 प्रजातियों और हजारों कोरोना संक्रमितों के नमूनों में वायरल प्रोटीन का विश्लेषण किया गया है। इसी में कोरोना के प्रोटीन से जुड़े इन बेहद सुरक्षित पाकेट की पहचान की गई। नई दवाओं में इन्हें साधा जा सकता है।

बाइंडिंग पाकेट की पहचान से होगा इलाज

शोधकर्ताओं ने कहा कि वायरल प्रोटीन की थ्री-डी संरचना के जरिये ड्रग-बाइंडिंग पाकेट की पहचान की जा सकती है। हालांकि समय के साथ वायरस अपने प्रोटीन पाकेट में बदलाव कर सकता है। इस बदलाव से दवाओं का असर नहीं हो पाता है। उन्होंने बताया कि कुछ ड्रग-बाइंडिंग पाकेट प्रोटीन संबंधी काम के लिए इतने अनिवार्य होते हैं कि उनमें बदलाव नहीं हो सकता। ये पाकेट वायरसों में आमतौर पर समय के साथ संरक्षित हो जाते हैं। इसे निशाना बनाकर कोरोना से मुकाबला किया जा सकता है। 

2019 के अंत में चीन से निकले कोरोना वायरस ने दो-तीन माह के भीतर ही पूरी दुनिया को चपेट में ले लिया। अब तक पूरी दुनिया में संक्रमितों के आंकड़े 195,346,146 हो गए और मरने वालों की संख्या 4,182,831 हो चुकी है। दुनिया के सर्वाधिक संक्रमित देशों में अमेरिका का नाम सबसे ऊपर है। यहां अब तक कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 35,287,269 हो चुकी है और फिर मरने वालों की संख्या 627,039 है।

chat bot
आपका साथी