इंडोनेशिया में फ‍िर कांपी धरती, भूकंप के बाद सुनामी के भय से सहमे लोग

रिक्‍टर पैमाने पर छह तीव्रता वाले इस भूकंप ने मंगलवार को इंडोनेशिया को झकझोर कर रख दिया। हालांकि, यहां कोई भी सुनामी अलर्ट जारी नहीं किया गया है।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Tue, 22 Jan 2019 09:48 AM (IST) Updated:Tue, 22 Jan 2019 09:48 AM (IST)
इंडोनेशिया में फ‍िर कांपी धरती, भूकंप के बाद सुनामी के भय से सहमे लोग
इंडोनेशिया में फ‍िर कांपी धरती, भूकंप के बाद सुनामी के भय से सहमे लोग
जकार्ता [ एजेंसी ]। इं‍डोनेशिया में एक बार फ‍िर भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए हैं। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6 मापी गई। हालांकि, अभी तक इससे किसी प्रकार क्षति या हताहत होने की खबर नहीं है। लेकिन इंडोनेशिया के लोगों में सुनामी को लेकर भय व्‍याप्‍त हो गया है। यूएसजीएस ने पहले इस भूकंप की तीव्रता 6.1 रखी थी, जिसे बाद में संशोधित कर 6 कर दिया गया। हवाई स्थित प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने अपनी वेब साइट पर कहा कि फ‍िलहाल कोई मौजूदा चेतावनी जारी नहीं हुई है। 
नहीं जारी किया गया है सुनामी अलर्ट
इंडोनेशिया का यह भूकंप भारतीय समयानुसार सुबह 5 बजे के आस-पास आया। यहां के अधिकारी ने कहा कि भूकंप की तीव्रता आवासीय इलाकों में कम महसूस की गई। अधिकारी का दावा है कि भूकंप से खतरे वाली कोई बात नहीं है। उधर, एक आपदा प्रबंधन अधिकारी का कहना है कि रिक्‍टर पैमाने पर छह तीव्रता वाले इस भूकंप ने मंगलवार को इंडोनेशिया को झकझोर कर रख दिया। हालांकि, यहां कोई भी सुनामी अलर्ट जारी नहीं किया गया है।
सुंबा रीजन में महसूस किए गए झटके
भूकंप का केंद्र सुंबा के पूर्व में स्थित रबा शहर के दक्षिण में लगभग 219 किलोमीटर की गहराई में स्थित था। अमेरिका भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने कहा कि मंगलवार को इंडोनेशिया के केंद्रीय द्वीप सुंबा के रबा शहर में छह तीव्रता का भूकंप है। इंडोनेशिया के आपदा राहत अधिकारियों ने कहा है कि भूकंप से किसी के हातहत होने की रिपोर्ट फ‍िलहाल सामने आई है।
'रिंग आफ फायर' पर स्थित है इंडो‍नेशिया
बता दें कि इंडोनेशिया एक आपदा प्रवण द्वीपसमूह वाला देश है। यह भूकंपीय रूप से सक्रिय पैसिफकि 'रिंग आफ फायर' पर स्थित है। 2018 में भूकंप और सुनामी की श्रृंखला के चलते इंडो‍नेशिया में तीन हजार से अधिक लोगों को जान से हाथ धोना पड़ा था। इसके चलते भूकंप के इस झटके से वहां भय का माहौल व्‍याप्‍त है।
एक माह के भीतर दूसरा झटका
26 दिसंबर को इंडोनेशिया में भूकंप के झटके के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गई थी। इस घटना के एक सप्‍ताह पूर्व यहां आई सुनामी से सैकड़ों लोगों की मौत हुई थी। इसके बाद भूकंप के झटके से पूरा इंडोने‍शिया दहल गया था। इसलिए यहां धरती के अंदर छोटी सी भी हलचल लोग सहम जाते हैं। यही कारण है कि 26 दिसंबर को 4.8 तीव्रता वाला भूकंप से ही लोग दहल गए थे।
chat bot
आपका साथी