इंडोनेशिया में भूकंप, रिक्टर स्केल पर 5.8 की मापी गई तीव्रता

इंडोनेशिया में पिछले माह से भूकंप के झटके आ रहे हैं। यह ऐसा समय है जब महामारी कोविड-19 के बाद द्वीप को फिर से पर्यटन के लिए खोला जा रहा है। आज यहां 5.8 की तीव्रता वाले झटके महसूस किए गए हैं।

By Monika MinalEdited By: Publish:Tue, 02 Nov 2021 11:43 PM (IST) Updated:Tue, 02 Nov 2021 11:43 PM (IST)
इंडोनेशिया में भूकंप, रिक्टर स्केल पर 5.8 की मापी गई तीव्रता
इंडोनेशिया में 5.8 की तीव्रता का भूकंप, पर्यटन के लिए दोबारा खुला द्वीप

जकार्ता, रायटर्स।  इंडोनेशिया में मंगलवार देर रात को भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.8 मापी गई। EMSC ( European-Mediterranean Seismological Centre) के अनुसार भूकंप एंबोन शहर के 440 किमी दूर दक्षिणपूर्व में 109 किमी की गहराई पर भूकंप आया था। 

बता दें कि द्वीप पर भूकंप के ये झटके ऐसे समय में आ रहे हैं जब महामारी कोविड-19 के बाद द्वीप को फिर से पर्यटन के लिए खोला जा रहा है। द्वीप की तलाशी एवं बचाव एजेंसी के प्रमुख गेदे दारमादा ने कहा कि भूकंप के कारण जानमाल के नुकसान की जानकारी जुटाई जा रही है।

पिछले माह ही पर्यटन के लिए खोला गया द्वीप

ट्रूनियन और किंतमनी गांवों में घरों और सरकारी सुविधाओं को नुकसान पहुंचा। ये एक आश्चर्यजनक झील के साथ एक लोकप्रिय दर्शनीय स्थल है। इसी साल जुलाई में इंडोनेशिया में कोरोना संक्रमण के सर्वाधिक मामले 56,000 दर्ज हुए। हालांकि पिछले एक हफ्ते से राहत है और मामलों में कमी दर्ज की जा रही है।

रिंग आफ फायर पर मौजूद होने की वजह से आते हैं भूकंप

27 करोड़ की आबादी वाला इंडोनेशिया एक विशाल द्वीप समूह है। यह देश अक्सर ही भूकंप, ज्वालामुखी विस्फोट और सुनामी से प्रभावित रहता है। दरअसल यह द्वीप ‘रिंग आफ फायर’ (Ring of Fire) पर स्थित है। इस साल जनवरी में यहां 6.2 तीव्रता का भूकंप आया था जिसमें कम से कम 105 लोगों की मौत हो गई थी तथा करीब 6500 लोग घायल हो गए थे। पश्चिम सुलावेसी प्रांत (West Sulawesi province) के मामुजू (Mamuju) और माजेन जिलों (Majene district) में भूंकप के बाद 92,000 से अधिक लोग विस्थापित हुए थे।

chat bot
आपका साथी