Earthquake In Turkmenistan: तुर्कमेनिस्तान में भूकंप के झटके, 5.2 रही तीव्रता

तुर्कमेनिस्तान में आज भूकंप के झटके, 5.2 रही तीव्रता।
Publish Date:Sat, 26 Sep 2020 01:20 PM (IST) Author: Pooja Singh

अश्गाबात, रॉयटर। सेंट्रल एशिया में स्थित देश तुर्कमेनिस्तान में आज भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर पैमाने पर 5.2 पर भूकंप की तीव्रता रही। भूकंप का केंद्र सीमा पर पूर्वोत्तर ईरान रहा। राज्य ईरानी टीवी के हवाले से न्यूज एजेंसी रॉयटर ने यह जानकारी दी। राहत की बात यह रही है कि इन भूकंप के झटकों से किसी भी प्रकार के नुकसान की कोई खबर नहीं आई है। 

जम्मू-कश्मीर में भी भूकंप

बता दें कि दुनिया इस वक्त कोरोना संकट का सामना कर रहा है। इस बीच लगातार देश-दुनिया से भूकंप के खबरें आ रही है। तुर्कमेनिस्तान से पहले भारत के जम्मू कश्मीर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। दोपहार 12 बजकर 2 मिनट पर यहां पर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.5 रही थी। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) ने इसकी जानकारी दी। 

पाकिस्तान और अफगानिस्तान में भूकंप

गौरतलब है कि बीते दिन अफगानिस्तान की राजधानी काबुल और पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। हालांकि इन भूकंप के झटकों से किसी भी प्रकार का नुकसान दर्ज नहीं किया गया था।

20 सितंबर को मिजोरम में भूकंप

इससे पहले 20 सितंबर को मिजोरम के चंफाई में भूकंप के झटके लगे थे। राहत की बात यह रही है कि अभी तक कोरोना काल में आए भूकंप के झटकों से किसी भी प्रकार के नुकसान की कोई भी खबर सामने नहीं आई है।  

भूकंप क्यों आता है

दरअसल, पृथ्वी की बाह्य परत में अचानक हलचल से पैदा हुई ऊर्जा के परिणाम के तहत भूकंप के आने की संभवाना बढ़ जाती है। यह ऊर्जा पृथ्वी की सतह पर ही भूकंप की तरंगें पैदा करती हैं, जो भूमि को हिलाकर या अलग करके प्रकट होती है। भूकंप की आने की यह मुख्य वजह होती है। यही वजह है कि आए दिन देश-विदेश से भूकंप की खबरें सामने आती रहती है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.