Earthquake in Greece : ग्रीस में भूकंप के तगड़े झटके, रिक्‍टर पैमाने पर 6.2 मापी गई तीव्रता

ग्रीस में भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए हैं। रिक्‍टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 6.2 मापी गई है। हालांकि इसमें किसी के हताहत होने की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है। बुधवार को 1215 बजे आए इस भूकंप का केंद्र लारिसा शहर से 22 किलोमीटर पश्चिम-उत्तर-पश्चिम में था।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 04:53 PM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 05:14 PM (IST)
Earthquake in Greece : ग्रीस में भूकंप के तगड़े झटके, रिक्‍टर पैमाने पर 6.2 मापी गई तीव्रता
ग्रीस में भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए हैं।

एथेंस, एजेंसियां। ग्रीस में भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए हैं। रिक्‍टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 6.2 मापी गई है। हालांकि इसमें किसी के हताहत होने की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है। बुधवार को 12:15 बजे आए इस भूकंप का केंद्र लारिसा शहर से 22 किलोमीटर पश्चिम-उत्तर-पश्चिम में था। भूकंप के झटके पड़ोसी उत्तर मेसिडोनिया, कोसोवो और मोंटेनेग्रो की राजधानियों में भी महसूस किए गए।

पिछले साल तुर्की मेंं 6.6 तीव्रता का भूकंप आया था जिसमें कई लोगों की मौत हो गई थी। इस भूकंप में 880 से ज्‍यादा लोग घायल हुए थे। पिछले महीने ही जापान में लगातार दो दिन भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए थे। पहला झटका रात 11.08 बजे लगा जिस समय ज्यादातर लोग सो गए थे या सोने की तैयारी कर रहे थे। रिक्‍टर स्‍केल पर इस भूकंप की तीव्रता 7.1 मापी गई थी।

इसके दूसरे दिन भी भूकंप का जोरदार झटका महसूस किया गया था। जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने बताया था कि भूकंप के दोनों झटके फुकुशिमा इलाके में ही दर्ज किए गए। जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी के मुताबिक भूकंप का केंद्र धरती के नीचे 50 किलोमीटर की गहराई में था। हालांकि फुकुशिमा प्रांत में आए भूकंप से फुकुशिमा परमाणु ऊर्जा संयंत्रों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा था। 

पिछले महीने जापान में आया भूकंप उसी क्षेत्र में आया था जहां मार्च 2011 में सुनामी की त्रासदी आई थी। भूकंप से इमारतें हिलने लगीं जिससे डर कर लोग घरों से बाहर आ गए। यही नहीं भूकंप के चलते सड़कों पर ट्रैफि‍क थम गया था। बता दें कि फुकुशिमा मार्च 2011 को आए भूकंप से परमाणु बिजलीघर को भारी नुकसान पहुंचा था। इससे बड़े इलाके में परमाणु विकिरण फैल गया था। इस आपदा में 18 हजार से ज्‍यादा लोग मारे गए थे। 

chat bot
आपका साथी