बांग्लादेश में हिंदुओं के खिलाफ हिंसा का मुख्य आरोपित गिरफ्तार, पुलिस ने अभी तक 600 लोगों को लिया हिरासत में

कुमिला में पूजा पंडाल में कुरान की प्रति रखकर इंटरनेट मीडिया के जरिये उसकी बेअदबी होने की अफवाह फैलाई गई थी। उसी के बाद हिंदुओं के खिलाफ हिंसा भड़की थी। 13 अक्टूबर को हुई इस घटना के बाद बांग्लादेश में हिंसक घटनाओं का सिलसिला चलता रहा।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 04:46 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 07:32 PM (IST)
बांग्लादेश में हिंदुओं के खिलाफ हिंसा का मुख्य आरोपित गिरफ्तार, पुलिस ने अभी तक 600 लोगों को लिया हिरासत में
बांग्लादेश में कई दिन चले हिंसा के दौर में छह मरे और 15 हुए घायल

ढाका, प्रेट्र। बांग्लादेश में पुलिस ने कुमिला में हिंदुओं के खिलाफ हिंसा में मुख्य रूप से शामिल रहे इकबाल हुसैन (35) को गिरफ्तार कर लिया है। गुरुवार देर रात उसे कोक्स बाजार के समुद्र तट से गिरफ्तार किया गया। दुर्गा पूजा के दौरान देवी के पूजा पंडालों और मंदिरों पर उपद्रवियों की भीड़ ने हमले किए थे और उनमें व्यापक तोड़फोड़ की थी। साथ ही हिंदुओं के घरों में तोड़फोड़, लूटपाट और आगजनी की गई थी। इन हमलों में हिंदू समुदाय के छह लोग मारे गए जबकि दर्जन भर से ज्यादा घायल हुए थे। अल्पसंख्यक हिंदुओं के खिलाफ इस हिंसा की संयुक्त राष्ट्र ने भी निंदा की है। साजिश का पता लगाने के लिए पुलिस और खुफिया एजेंसियों के अधिकारी इकबाल से पूछताछ कर रहे हैं।

कुमिला में पूजा पंडाल में कुरान की प्रति रखकर इंटरनेट मीडिया के जरिये उसकी बेअदबी होने की अफवाह फैलाई गई थी। उसी के बाद हिंदुओं के खिलाफ हिंसा भड़की थी। 13 अक्टूबर को हुई इस घटना के बाद बांग्लादेश में हिंसक घटनाओं का सिलसिला चलता रहा। इसी के तहत बीते रविवार की रात उपद्रवियों की भीड़ ने हिंदुओं के 66 घरों पर पथराव कर उन्हें नुकसान पहुंचाया और 20 से ज्यादा घर को जलाकर राख कर दिया। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने हिंसा के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का भरोसा दिया है। पुलिस ने विभिन्न घटनाओं में शामिल होने के शक में करीब 600 लोगों को गिरफ्तार किया है।

दिमागी रूप से अस्थिर बताया जा रहा है इकबाल

टीवी फुटेज में दिखाया गया है कि गुरुवार रात गिरफ्तारी के बाद इकबाल को भारी सुरक्षा में कोक्स बाजार से कुमिला लाया गया। वहां पर उसे अदालत में पेश कर पूछताछ के लिए पुलिस रिमांड ली जाएगी। इसके बाद उससे हिंदुओं पर व्यापक हमले की साजिश के बारे में पता लगाया जाएगा। शुरुआती पूछताछ में इकबाल आवारा किस्म का आदमी लगा है जबकि उसका परिवार उसे दिमागी रूप से अस्थिर बता रहा है। पुलिस के अनुसार अगर ये बातें सही हैं तो यह पता लगाया जाएगा कि इकबाल का इस्तेमाल किन लोगों ने किया। उनको गिरफ्तार कर उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

70 से ज्यादा मंदिरों और पूजा पंडालों को पहुंचाया गया नुकसान

बांग्लादेश की हिंदू-बौद्ध-ईसाई परिषद ने कहा है कि हिंसा के दौर में 70 से ज्यादा मंदिरों और पूजा पंडालों को नुकसान पहुंचाया गया। हिंदुओं के घरों को जला दिया गया, उन्हें नुकसान पहुंचाया गया या उन्हें लूट लिया गया। हिंसा फैलाने में इंटरनेट मीडिया का व्यापक इस्तेमाल हुआ। इन सिलसिलेवार हमलों पर पूरी दुनिया में चिंता जताई गई है। करीब 17 करोड़ की आबादी वाले बांग्लादेश में करीब दस प्रतिशत हिंदू हैं।

ह्यूमन राइट्स वाच ने हिंदुओं की सुरक्षा के लिए कहा

अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार संगठन ह्यूमन राइट्स वाच ने बांग्लादेश में हिंदुओं की सुरक्षा की अपेक्षा वहां के प्रशासन से की है। कहा है कि सुरक्षा बल भी उचित और संयमित कार्रवाई करें जिससे कानून के प्रति लोगों खासकर अल्पसंख्यकों का विश्वास मजबूत हो। संगठन के एशिया क्षेत्र के निदेशक ब्रैड एडम्स ने कहा, पूरे मसले को बांग्लादेश के अधिकारियों को बहुत समझदारी से सुलझाना चाहिए जिससे अल्पसंख्यकों की सुरक्षा बनी रहने के साथ ही उपद्रवी भी दंडित हों।

chat bot
आपका साथी