डा नारायण खड़का को नेपाल के विदेश मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया: पीएम सचिवालय

कैबिनेट को पूर्ण आकार देने में देरी के लिए आलोचना झेल रहे देउबा पीएम बनने के बाद से पिछले दो महीने से खुद विदेश मंत्रालय का नेतृत्व भी कर रहे थे। अब डा नारायण खड़का को नेपाल के विदेश मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया

Nitin AroraWed, 22 Sep 2021 01:16 PM (IST)
डा नारायण खड़का को नेपाल के विदेश मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया: पीएम सचिवालय

नई दिल्ली, एएनआइ।। नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने नई सरकार बनाने के दो महीने बाद बुधवार को नारायण खड़का को विदेश मंत्री नियुक्त किया। देउबा के सचिवालय ने पुष्टि की कि खड़का को संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) में देश के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने के लिए विदेश मंत्री नियुक्त किया गया है।

प्रधानमंत्री देउबा के निजी सचिव भानु देउबा ने फोन पर एएनआइ को पुष्टि करते हुए कहा कि उनका दोपहर को राष्ट्रपति कार्यालय में शपथ लेने का कार्यक्रम है। हालांकि, विदेश मंत्री के रूप एक नए मंत्री को शामिल किया गया है, लेकिन नेतृत्व में 16 मंत्रालय अभी भी खाली हैं।

खड़का को विदेश मंत्री नियुक्त करने का फैसला मंगलवार को कैबिनेट की बैठक के बाद लिया गया। शपथ ग्रहण समारोह के बाद, पीएम सचिवालय ने पुष्टि की कि खड़का दिन में बाद में कार्यालय का कार्यभार संभालने के लिए सिंघा दरबार जाएंगे और शाम को अमेरिका के लिए रवाना होंगे।

नवनियुक्त मंत्री खड़का संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र में भाग लेने के लिए न्यूयार्क के लिए उड़ान भरने वाले हैं। सत्तारूढ़ गठबंधन दलों के परामर्श के बाद पीएम देउबा ने डा खड़का को विदेश मंत्री नियुक्त किया।

देउबा ने गठबंधन दलों से यह कहते हुए सहमति मांगी थी कि मंत्रालय नेपाली कांग्रेस के पास रहेगा। गठबंधन के नेता नेकां को मंत्रालय देने के लिए सहमत हो गए हैं, हालांकि गठबंधन के अन्य दल मंत्रालय पर दावा करते रहे हैं।

शेर बहादुर देउबा को जुलाई में पांचवीं बार नेपाल का प्रधान मंत्री नियुक्त किया गया था, जिसके एक दिन बाद सुप्रीम कोर्ट ने प्रतिनिधि सभा को बहाल किया और नए नेता होने के उनके दावे को बरकरार रखा।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.