UNHRC में भारत का पाकिस्तान को करारा जवाब, कहा- पाक पीएम का बयान कूटनीतिक तौर पर निम्नस्तर का

भारत ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र में मानवाधिकार परिषद के 45 वें सत्र में पाकिस्तान को करारा जवाब देते हुए कहा कि दुनिया को ऐसे देश से मानवाधिकारों पर सबक लेने की जरूरत नहीं है जिसे आतंकवाद की नर्सरी के केंद्र के रूप में जाना जाता है।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Sat, 26 Sep 2020 07:57 AM (IST) Updated:Sat, 26 Sep 2020 07:57 AM (IST)
UNHRC में भारत का पाकिस्तान को करारा जवाब, कहा- पाक पीएम का बयान कूटनीतिक तौर पर निम्नस्तर का
सेंथिल कुमार, प्रथम सचिव परमानेंट मिशन ऑफ इंडिया, जिनेवा।

संयुक्‍त राष्‍ट्र, एएनआइ। संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत के स्थाई प्रतिनिधि ने कहा- संयुक्त राष्ट्र की 75वीं महासभा में पाक पीएम का बयान कूटनीतिक तौर पर निम्नस्तर का था। उनके बयान में झूठे इल्जाम लगाना, व्यक्तिगत हमले करना, अपने यहां के अल्पसंख्यकों का हाल न देखकर भारत पर टिप्पणी करना शामिल था।

भारत ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र में मानवाधिकार परिषद के 45 वें सत्र में पाकिस्तान को करारा जवाब देते हुए कहा कि दुनिया को ऐसे देश से मानवाधिकारों पर सबक लेने की जरूरत नहीं है जिस देश को आतंकवाद की नर्सरी के केंद्र के रूप में जाना जाता है।

संयुक्त राष्ट्र में मानवाधिकार परिषद के 45 वें सत्र को संबोधित करते हुए जिनेवा में भारत के स्थायी मिशन के प्रथम सचिव विनितो हॉल ने इस्लामाबाद पर करारा प्रहार करते हुए कहा कि पाकिस्तान हमारे खिलाफ निराधार और अपमानजनक टिप्पणी करने के लिए हर अवसर का उपयोग करता है, जो उसकी नकारात्मक और मन की स्थिति को प्रतिबिंबित करता है।

संयुक्त राष्ट्र में भारतीय राजदूत टीएस तिरुमूर्ति ने ट्वीट कर बताया, 'पाकिस्तान के प्रधानमंत्री का बयान 75वीं महासभा में निम्नतम स्तर की कूटनीति है। यह कुटिल झूठ, निजी हमलों, युद्ध भड़काने और अपने ही अल्पसंख्यकों के उत्पीड़न की पाकिस्तानी घबराहट और उसके सीमापार आतंकवाद की एक और सूची है।'

भारत ने एक बार फिर पाक को अंतरराष्‍ट्रीय मंच पर यह अहसास दिला दिया कि बोली और गोली एक साथ हिंदुस्‍तान को बर्दाश्‍त नहीं है। संयुक्त राष्ट्र महासभा में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने जैसे ही भाषण शुरू किया, वैसे ही संयुक्त राष्ट्र में भारतीय प्रतिनिधि और प्रथम सचिव मिजितो विनितो अपना स्‍थान छोड़कर सभागृह से चले गए।

भारतीय प्रतिनिधि को इस बात का अंदाजा था कि इमरान खान फिर हिंदुस्‍तान के खिलाफ अपना कश्‍मीर वाला राग अलापेंगे। इमरान खान ने अपने भाषण की शुरुआत भारत के खिलाफ बोलने से ही किया तो भारतीय प्रतिनिधि तुरंत महासभा के हॉल से वॉक आउट कर गए। पाक पीएम इमरान खान ने यूनाइटेड नेशन जनरल असेंबली में कश्‍मीर से लेकर गुजरात दंगा तक का मुद्दा उठाया। हालांकि, संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत के स्‍थायी प्रतिनिधि ने इमरान के भाषण को झूठ का पुलिंदा और आधारहीन बताया है।

chat bot
आपका साथी