COVID-19 vaccine: सिंगापुर में विज्ञान को दी जा रही प्राथमिकता

COVID-19 Vaccine कोविड-19 वैक्सीन को लेकर दुनिया भर में रिसर्च जारी है और इस क्रम में सिंगापुर की फर्मा कंपनियां विज्ञान को प्राथमिकता दे रही हैं। दुनिया में संक्रमितों का आंकड़ा 3 करोड़ के पार चला गया है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Mon, 21 Sep 2020 09:01 AM (IST) Updated:Mon, 21 Sep 2020 09:01 AM (IST)
COVID-19 vaccine: सिंगापुर में विज्ञान को दी जा रही प्राथमिकता
दुनिया भर में कोविड-19 संक्रमितों का आंकड़ा 3 करोड़ के पार जा चुका है।

सिंगापुर, प्रेट्र। कोविड-19 वैक्सीन के विकास में सिंगापुर की फर्माक्यूटिकल कंपनियां (Pharmaceutical companies) विज्ञान को प्राथमिकता दे रहीं हैं। सिंगापुर के औद्योगिक निकाय का कहना है कि महामारी को खत्म करने के क्रम में पूरी दुनिया प्रयासरत है। टेस्टिंग किट से लेकर वैक्सीन तक के लिए दुनिया भर के देशों में रिसर्च जारी है।

सिंगापुर एसोसिएशन ऑफ फर्माक्यूटीकल इंडस्ट्रीज (SAPI) के वाइस प्रेसिडेंट आशीष पाल ने कहा, वैक्सीन बनाने की प्रक्रिया जटिल होती है, परंपरागत तौर पर इसमें 20 साल का समय लगता है। उन्होंने बताया कि वैक्सीन के विकास की प्रक्रिया के शुरुआती चरण में दो-चार साल लग जाता है। प्री-क्लिनिकल और क्लिनिकल ट्रायल में 5-15 साल का वक्त लगता है और इसमें रेगुलेटरी एप्रूवल और मैन्युफैक्चरिंग शामिल होती है। जब से कोविड-19 की शुरुआत हुई है तब से 9 महीने में करीब 170 वैक्सीन उम्मीदवारों ने वादे किए और इसमें से 26 ह्यूमन ट्रायल स्टेज में हैं।  पिछले साल के अंत में चीन के वुहान से निकले नॉवेल कोरोना वायरस के कारण अब तक दुनिया भर में संक्रमितों की संख्या 3 करोड़ के पार जा चुकी है। बता दें कि 11 मार्च को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा इसे महामारी घोषित किया गया था।

इस माह के शुरुआत में सिंगापुर ने कहा था वह कोरोना वायरस (COVID-19) वैक्सीन विकसित करने के क्रम में प्रभावी और सुरक्षित कदम उठा रहा है। स्वास्थ्य मंत्री गण किम योंग ने संसद में बताया था कि COVID-19 वैक्सीन विकसित करने में सफलता के बाद हाई रिस्क वाले लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करानी होगी जिन्हें संक्रमण का खतरा अधिक है।

सिंगापुर में कोविड-19 के कारण होने वाली मृत्यु दर दुनिया में सबसे कम है। बता दें कि यहां 57,000 से अधिक संक्रमितों में अब तक केवल 27 लोगों की मौत हुई है। सिंगापुर में संक्रमितों के बीच 0.05 फीसद की मृत्यु दर वैश्विक औसत 3 फीसद भी कम हैं। दूसरे शब्दों में दुनिया में जहां औसतन 100 संक्रमितों में से तीन की मौत हो रही है, वहीं सिंगापुर में 10,000 संक्रमितों में से पांच की मौत हुई है।

chat bot
आपका साथी