केन्या में भारी बारिश के कारण बाढ़, भूस्खलन से अब तक 60 की मौत

वेस्ट पोकोट प्रांत के स्थानीय प्रशासक जोएल बुलाल ने बताया कि न्यारकुलियन गांव में भूस्खलन के कारण कई लोगों की मौत हो गई।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Mon, 25 Nov 2019 08:18 AM (IST) Updated:Mon, 25 Nov 2019 08:38 AM (IST)
केन्या में भारी बारिश के कारण बाढ़, भूस्खलन से अब तक 60 की मौत
केन्या में भारी बारिश के कारण बाढ़, भूस्खलन से अब तक 60 की मौत

नैरोबी (केन्या), एएनआई। पश्चिम केन्या में रात भर हुई भारी बारिश के कारण आई बाढ़ में अब तक 60 लोगों की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि भूस्खलन की चपेट में आने से लोगों की मौत हुई है। वेस्ट पोकोट प्रांत के स्थानीय प्रशासक जोएल बुलाल ने बताया कि न्यारकुलियन गांव में भूस्खलन के कारण कई लोगों की मौत हो गई और परूआ गांव में चार अन्य लोग लापता हैं।

पश्चिम पोकोट काउंटी के आयुक्त अपोलो ओकेलो ने कहा कि दो नदियों में बाढ़ आने के कारण कीटाले और लोडवार के बीच सड़क पर कार बह जाने से पांच अन्य लोगों की मौत हो गई। सामान्य से अधिक बारिश के बाद बाढ़ आने से पूर्वी अफ्रीका में दस लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं।

इंटरनेशनल रेसक्यू कमेटी का कहना है कि इन क्षेत्रों में पहले सूखा पड़ा था, जिससे लोग प्रभावित हुए थे. अब सोमालिया, सूडान और केन्या में सामान्य से कहीं ज्यादा बारिश हो रही है। इस साल हो रही बारिश इन जगहों के लिए अप्रत्याशित है। विशेषज्ञों का दावा है कि जलवायु परिवर्तन का बदलता स्वरूप प्रभावित कर रहा है। केन्या की 100 फीसदी कृषि बारिश पर निर्भर है।

chat bot
आपका साथी