COVID-19: नेपाल में भी पहुंचा ओमिक्रोन वायरस, दो लोगों में हुई पुष्टि

विदेशी नागरिक दक्षिण अफ्रीका से काठमांडू पहुंचा था जहां पहली बार ओमिक्रोन संस्करण का पता चला है। नेपाली नागरिक जो व्यक्ति के निकट संपर्क में आया था ने 23 नवंबर को इसी तरह के लक्षणों का अनुभव करना शुरू किया और बाद में सीओवीआईडी ​​-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया।

Nitin AroraMon, 06 Dec 2021 04:12 PM (IST)
COVID-19: नेपाल में भी पहुंचा ओमिक्रोन वायरस, दो लोगों में हुई पुष्टि

काठमांडू, पीटीआइ। नेपाल ने सोमवार को देश में एक विदेशी सहित दो लोगों में कोरोना वायरस के नए वेरियंट ओमिक्रोन के होने की पुष्टि की। स्वास्थ्य मंत्रालय के उप प्रवक्ता समीर अधिकारी ने उनकी पहचान बताए बिना कहा, 'दो व्यक्ति – एक 71 वर्षीय नेपाली और एक 66 वर्षीय विदेशी – में ओमिक्रोन वायरस पाया गया है।

उन्होंने कहा कि विदेशी नागरिक दक्षिण अफ्रीका से काठमांडू पहुंचा था, जहां पहली बार ओमिक्रोन संस्करण का पता चला है। कहा गया है कि नेपाली नागरिक, जो व्यक्ति के निकट संपर्क में आया था, ने 23 नवंबर को इसी तरह के लक्षणों का अनुभव करना शुरू किया और बाद में सीओवीआईडी ​​-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया।

मंत्रालय के अनुसार, टेकू में राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशाला में दो नमूनों की जीन अनुक्रमण के दौरान रविवार रात ओमिक्रोन संस्करण की उपस्थिति की पुष्टि की गई थी।

MyRepublica समाचार वेबसाइट ने बताया कि विदेशी ने 19 नवंबर को नेपाल में प्रवेश किया था। हिमालयन टाइम्स अखबार ने बताया कि विदेशी आगंतुक ने आगमन से पहले खुद का टेस्ट कराते हुए नेगेटिव रिपोर्ट हासिल की थी और वह पूरी तरह से टीका लगवा चुका था।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि दो व्यक्तियों के संपर्क में आए लोगों के 66 नमूनों का परीक्षण किया गया, जिसके परिणाम नकारात्मक आए। दोनों संक्रमित व्यक्ति आइसोलेशन में हैं और ठीक हो रहे हैं। नेपाल में अब तक कोरोना वायरस के कुल 822,592 मामले सामने आ चुके हैं और इस बीमारी से 11,541 लोगों की मौत हो चुकी है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.