Coronavirus Vaccine Update: इजरायल एक नवंबर से शुरू करेगा अपने टीके का इंसानों पर परीक्षण

Coronavirus Vaccine Update इजरायल इंस्टीट्यूट फॉर बायोलॉजिकल रिसर्च (IIBR) स्वास्थ्य मंत्रालय और हेलसिंकी समिति से सभी आवश्यक अनुमोदन प्राप्त करने के बाद इजरायल 1 नवंबर से अपनी COVID-19 वैक्सीन ब्रीलाइफ(Brilife) का इंसानों पर परीक्षण को शुरू करने जा रहा है।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Mon, 26 Oct 2020 11:34 AM (IST) Updated:Mon, 26 Oct 2020 11:51 AM (IST)
Coronavirus Vaccine Update: इजरायल एक नवंबर से शुरू करेगा अपने टीके का इंसानों पर परीक्षण
इजरायल में एक नवंबर से शुरू होगा टीके का इंसानों पर परीक्षण।

यरूशलेम, प्रेट्र। Coronavirus Vaccine Update, दुनियाभर में कोरोना की वैक्सीन तैयार करने को लेकर जद्दोजेहद जारी है। यूरोप समेत दुनिया के कई देशों में कोरोना की दूसरी लहर के बीच इजरायल अब कोरोना की वैक्सीन तैयार करने जा रहा है। इजरायल में 1 नवंबर से कोरोना के टीके का इंसानों पर परीक्षण शुरू किया जाएगा। इजरायल के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि इजरायल इंस्टीट्यूट फॉर बायोलॉजिकल रिसर्च (IIBR) स्वास्थ्य मंत्रालय और हेलसिंकी समिति से सभी आवश्यक अनुमोदन प्राप्त करने के बाद इजरायल 1 नवंबर से अपनी COVID-19 वैक्सीन ब्रीलाइफ(Brilife) का ह्यूमन ट्रायल शुरू करेगा।

संस्थान ने कहा कि 80 लोगों के प्रारंभिक समूह पर क्लीनिकल ट्रायल 1 नवंबर से शुरू होंगे। परीक्षण दिसंबर में 960 लोगों के दूसरे चरण में विस्तार करने का है, तीसरे और अंतिम चरण में अप्रैल या मई के तीसरे चरण के परिणामों के आधार पर पहले चरणों में। संस्थान के निदेशक डॉ. शमूएल शपीरा ने कहा कि मुझे विश्वास है कि हम अपने वैज्ञानिकों की क्षमताओं पर विश्वास करते हैं और हमें विश्वास है कि हम एक सुरक्षित और प्रभावी वैक्सीन का निर्माण कर सकते हैं।

उन्होंने विस्तार से नहीं बताया लेकिन उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य इजरायल और हमारे निकट पड़ोसियों के राज्य के निवासियों के लाभ के लिए कोरोना वैक्सीन की 1.5 करोड़ डोज़ का उत्पादन करने का है। यह संस्थान रक्षा मंत्रालय द्वारा संचालित है।

दुनियाभर में 40 से अधिक कोरोना वैक्सीन का ट्रायल जारी

इस बीच इजरायल के रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज़ ने कहा कि यह इजरायल के नागरिकों के लिए आशा का दिन है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार दुनिया भर में 40 से अधिक कोरोना वायरस वैक्सीन इस समय क्लीनिकल ट्रायल के चरण में है। लगभग 90 लाख आबादी वाले देश इजरायल में कोरोना वायरस के 3 लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। यहां अब तक लगभग 2400 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। 

chat bot
आपका साथी