भारत से घर वापसी नहीं कर सके कोरोना संक्रमित 75 आस्ट्रेलियाई, दो हफ्तों के लिए किया जाएगा क्वारंटाइन

आस्ट्रेलियाई सरकार के सूत्रों के अनुसार कोरोना महामारी की दूसरी लहर के चपेट में आए भारत से आने वाली किसी भी उड़ान पर दो सप्ताह के लिए आस्ट्रेलिया ने रोक लगा दी थी। यह रोक हटने के बाद अब पहली उड़ान है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 06:03 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 06:03 PM (IST)
भारत से घर वापसी नहीं कर सके कोरोना संक्रमित 75 आस्ट्रेलियाई, दो हफ्तों के लिए किया जाएगा क्वारंटाइन
आस्ट्रेलिया ने संक्रमण के कारण वापस ले जाने पर लगाई रोक

सिडनी, रायटर। भारत से आस्ट्रेलियाई नागरिकों को लेकर जाने वाली पहली उड़ान के लिए शुक्रवार को 150 यात्रियों की बुकिंग थी जिसमें से करीब आधे यानी 75 यात्रियों का कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद आस्ट्रेलिया ने उन्हें अपने देश लौटने से रोक दिया है। इस पर अब तक आस्ट्रेलिया के विदेश विभाग की ओर से किसी तरह का बयान नहीं आया है। आस्ट्रेलिया की ओर से उड़ानों का संचालन रायल आस्ट्रेलिया एयरफोर्स कर रही है।

आस्ट्रेलियाई सरकार के सूत्रों के अनुसार कोरोना महामारी की दूसरी लहर के चपेट में आए भारत से आने वाली किसी भी उड़ान पर दो सप्ताह के लिए आस्ट्रेलिया ने रोक लगा दी थी। यह रोक हटने के बाद अब पहली उड़ान है। शुक्रवार को नई दिल्ली रवाना हुई उड़ान सहायता सामग्री लेकर गई और वापसी में अपने नागरिकों को ला रही है। इन नागरिकों को क्वारंटाइन करने के लिए आस्ट्रेलिया के उत्तरी क्षेत्र के हावर्ड स्पि्रंग स्थित खनन क्षेत्र स्थित शिविरों में दो हफ्ते के लिए रखा जाएगा। यह जगह डारविन शहर से 25 किलोमीटर दूर निर्जन क्षेत्र है। यहां हर दो हफ्ते के लिए दो हजार लोगों को रखा जाएगा। इस महीने दो और रायल आस्ट्रेलियाइ एयरफोर्स की वापसी उड़ानें होंगी जिसमें करीब एक हजार लोग आस्ट्रेलिया वापस जाएंगे।

करीब नौ हजार आस्ट्रेलियाई नागरिक भारत से वापसी के इंतजार में हैं। आस्ट्रेलिया ने मार्च 2020 में अपनी अंतरराष्ट्रीय सीमाओं को सभी नागरिकों तथा स्थायी निवासियों के लिए बंद कर दिया था। आस्ट्रेलिया में अब तक कोविड-19 संक्रमितों का कुल आंकड़ा 29 हजार 950 से अधिक है और अब तक यहां 910 मौतें हुई हैं।

chat bot
आपका साथी