रूस में 24 घंटे में मिले 40 हजार से ज्यादा केस, 1,192 की मौत, 10 प्रांतों में हालात बदतर, ब्रिटेन में चलाई जा रही जागरूकता मुहिम

रूस में पिछले 24 घंटे के दौरान 40735 नए मामले मिले हैं और 1192 लोगों की मौत हो गई है। रूस में एक दिन पहले भी 40 हजार से ज्यादा संक्रमित पाए गए थे। देश के 10 प्रांतों में हालात बदतर हो गए हैं। पढ़ें यह रिपोर्ट...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Fri, 05 Nov 2021 10:04 PM (IST) Updated:Sat, 06 Nov 2021 01:42 AM (IST)
रूस में 24 घंटे में मिले 40 हजार से ज्यादा केस, 1,192 की मौत, 10 प्रांतों में हालात बदतर, ब्रिटेन में चलाई जा रही जागरूकता मुहिम
रूस के 85 क्षेत्रों में संक्रमण का प्रभाव तेजी से बढ़ रहा है।

मास्को, एजेंसियां। रूस में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। पिछले 24 घंटे के दौरान देश भर में 40,735 नए मामले मिले हैं और 1,192 लोगों की मौत हो गई है। रूस में एक दिन पहले भी 40 हजार से ज्यादा संक्रमित पाए गए थे। स्पुतनिक की रिपोर्ट के मुताबिक रूस के 85 क्षेत्रों में संक्रमण का प्रभाव बढ़ रहा है। पिछले एक दिन में मास्को में सबसे अधिक 6,407 नए संक्रमित पाए गए हैं। रूस में अब तक 87 लाख से ज्यादा संक्रमित पाए जा चुके हैं और मरने वालों की संख्या भी ढाई लाख के करीब पहुंच गई है।

10 प्रांतों में हालात बदतर

रूस की उप प्रधानमंत्री तातियाना गोलीकोवा ने कहा कि 10 प्रांतों में हालात बदतर हो रहे हैं। इनमें मास्को के पूरब में स्थित चुवाशिया और ततारस्तान और साइबेरिया के तुवा और क्रासनोया‌र्स्क राज्य शामिल हैं। उन्होंने कहा कि संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए टीकाकरण में तेजी लाने की जरूरत है। बता दें कि रूस ने नवंबर के पहले हफ्ते में देशव्यापी बंद रखा, जिसकी अवधि खत्म होने वाली है। इसे संक्रमण बढ़ने का खतरा और ज्यादा हो गया है।

ब्रिटेन में चलाई जा रही जागरूकता मुहिम

समाचार एजेंसी प्रेट्र के मुताबिक ब्रिटेन में सरकार ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को कम करने के लिए डिजिटल चैनल, रेडियो स्टेशन और समाचार पत्रों के माध्यम से जागरूकता अभियान शुरू किया है। इसमें लोगों से कहा जा रहा है कि जब वे दूसरे लोगों के साथ बंद कमरे में हों तो कम से कम 10 मिनट के लिए कमरे की खिड़कियों को खोल दें, इससे संक्रमण फैलने का खतरा कम होगा। इसको स्पष्ट करने के लिए विज्ञानियों ने एक फिल्म तैयार की है, जिसमें दिखाया गया कि बंद कमरे और खुली खिड़कियों वाले कमरे में कोरोना वायरस का किस तरह संचार होता है।

जर्मनी बूस्टर डोज देने पर सहमति

समाचार एजेंसी रायटर के मुताबिक कोरोना संक्रमण के बढ़ते मरीजों को देखते हुए जर्मनी में संघीय सरकार और प्रांतीय सरकारों के बीच लोगों को बूस्टर डोज देने पर सहमति बन गई है। जर्मनी के स्वास्थ्य मंत्री जेंस स्पान ने कहा कि आइसीयू में मरीजों की संख्या बढ़ रही है और आपात कदम नहीं उठाए गए तो देश में फिर से लाकडाउन लगाने की जरूरत पड़ सकती है।

पूर्ण टीकाकरण वालों को आठ से अमेरिका में प्रवेश पर रोक नहीं

समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक भारत समेत दूसरे देशों के पूर्ण टीकाकरण वाले यानी कोरोना रोधी वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने वाले लोगों के लिए आठ नवंबर से अमेरिका में प्रवेश पर लगी रोक पूरी तरह से खत्म हो जाएगी। हालांकि, ऐसे लोगों को अमेरिका के लिए विमान में सवार होने से पहले निगेटिव कोरोना रिपोर्ट दिखानी पड़ेगी। अमेरिका ने पूर्ण टीकाकरण वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के प्रवेश पर लगी रोक हटाने की घोषणा पहले ही कर दी थी।

जापान भी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों पर पाबंदियों में ढील देगा

समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक कारोबारी समुदाय की अपील पर जापान ने भी पूर्ण टीकाकरण वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के देश में प्रवेश पर पाबंदियों में छूट देगा। हालांकि इसमें सैलानियों को शामिल नहीं किया गया है। जापान सरकार ने देश में कोरोना संक्रमण कम होने के बाद यह फैसला किया है। उन लोगों को देश में प्रवेश की छूट होगी, जिन्होंने जापान द्वारा मंजूर टीके की दोनों डोज लगवाई होंगी। छात्रों और कर्मचारियों समेत लंबे समय के लिए जापान जाने वाले लोगों को 14 दिन क्वारंटाइन में रहना होगा। 

chat bot
आपका साथी