दुनियाभर में पिछले हफ्ते कोरोना के नए मामलों में आई कमी, लेकिन रूस में हालत चिंताजनक

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का कहना है कि कोरोना संक्रमण के नए मामलों में पिछले हफ्ते गिरावट आई है। वैश्विक स्तर पर कोविड के मामलों में गिरावट का सिलसिला अगस्त में शुरू हुआ था। हालांकि रूस की हालत चिंताजनक बनी हुई है।

By TaniskEdited By: Publish:Wed, 06 Oct 2021 07:48 PM (IST) Updated:Wed, 06 Oct 2021 07:58 PM (IST)
दुनियाभर में पिछले हफ्ते कोरोना के नए मामलों में आई कमी, लेकिन रूस में हालत चिंताजनक
वैश्विक स्तर पर अगस्त में शुरू हुआ कोविड मामलों में गिरावट का सिलसिला जारी।

जेनेवा, एपी। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का कहना है कि कोरोना संक्रमण के नए मामलों में पिछले हफ्ते गिरावट आई है। वैश्विक स्तर पर कोविड के मामलों में गिरावट का सिलसिला अगस्त में शुरू हुआ था, जो जारी है। संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने महामारी के हालिया आकलन में मंगलवार को बताया कि कोविड-19 के 31 लाख नए मामले थे, जिनमें पिछले हफ्ते नौ फीसद की गिरावट दर्ज की गई। हालांकि, रूस की हालत चिंताजनक बनी हुई है। कोविड महामारी की शुरुआत के बाद पहली बार यहां इससे होने वाली दैनिक मौतों का आंकड़ा 900 को पार कर गया।

इस अवधि में लगभग 54 हजार मौतें हुईं, जो पूर्व के हफ्ते के बराबर थीं। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि यूरोप को छोड़कर दुनिया के सभी क्षेत्रों में कोरोना के नए मामलों में गिरावट आई है। यूरोप में नए मामलों की संख्या पूर्व की तरह बरकरार है। कोविड मामलों में अफ्रीका में लगभग 43 फीसद, पश्चिम एशिया व दक्षिण पूर्व एशिया में करीब 20 प्रतिशत व अमेरिका तथा पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में 12 फीसद की गिरावट आई है।

महामारी से मौत के मामलों में सबसे ज्यादा गिरावट अफ्रीका में देखी गई, जहां संख्या में करीब एक चौथाई की कमी आई है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि लगभग एक तिहाई अफ्रीकी देश सितंबर के अंत तक अपनी कम से कम 10 प्रतिशत आबादी का टीकाकरण करने में सफल रहे।

रूस में पहली बार दैनिक मौतों का आंकड़ा 900 पार

कोविड महामारी की शुरुआत के बाद पहली बार रूस में इससे होने वाली दैनिक मौतों का आंकड़ा 900 को पार कर गया। दैनिक मौतों की यह डरावनी रिपोर्ट उस समय आई है, जब रूस में टीकाकरण की दर कम है और सरकार कोविड के बढ़ते मामलों पर अंकुश के लिए किसी भी प्रकार का प्रतिबंध लगाने को इच्छुक नहीं है। रूस के सरकारी कोरोना वायरस टास्क फोर्स ने बताया कि बुधवार को दैनिक मौतों का आंकड़ा 929 पहुंच गया। माह के दौरान यह चौथा मौका है जब दैनिक मौतों का आंकड़ा रिकार्ड स्तर पर पहुंचा है। मंगलवार को 895 लोगों की मौत हुई थी।

chat bot
आपका साथी