यूरोप में कोरोना का नहीं थमा कहर, फिर लगाई गई पाबंदियां और किया गया लॉकडाउन

यूरोप में फिर से कोरोना के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है इस वजह से वहां फिर से पाबंदियां लगाई जा रही हैं और तालाबंदी की घोषणा की जा रही है। जर्मन चांसलर अंगेला मैर्केल ने जनता से अनुशासित और संयमित रहने की अपील की है।

By Vinay TiwariEdited By: Publish:Thu, 01 Oct 2020 05:37 PM (IST) Updated:Thu, 01 Oct 2020 05:37 PM (IST)
यूरोप में कोरोना का नहीं थमा कहर, फिर लगाई गई पाबंदियां और किया गया लॉकडाउन
सड़कों पर लॉकडाउन का नजारा। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एएफपी। चीन के कोरोना वायरस का अभी भी कई देशों में कहर है। कुछ देशों में तो एक बार कोरोना कहर खत्म होने के बाद अब दुबारा से मरीजों की संख्या में इजाफा दर्ज किया जा रहा है। इन चीजों को देखते हुए अब स्थानीय प्रशासन फिर से एहतियात बरत रहा है। यूरोप में अब फिर से कोरोना के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है, इसको देखते हुए वहां फिर से पाबंदियां लगाई जा रही हैं और तालाबंदी की घोषणा की जा रही है।

जर्मन चांसलर अंगेला मैर्केल ने देश की जनता से अनुशासित और संयमित रहने की अपील की है। उन्होंने लोगों से कहा है कि वे एक दूसरे का ख्याल रखें। साथ ही साफ सफाई के उपायों, सामाजिक दूरी और मास्क पहनने में लापरवाही के लिए लोगों को झिड़की भी दी है। जर्मन संसद में दिए बयान में मैर्केल ने कहा कि बीते महीनों में हमने जो हासिल किया वो सब कुछ खो देने का जोखिम पैदा हो गया है।

शुरुआत में बीमारी के तेजी से फैलने के बाद जर्मनी ने कोरोना वायरस के संक्रमण पर लगाम कसने में सफलता हासिल कर ली थी हालांकि बीते एक महीने से हर रोज एक हजार से ज्यादा संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। इस बीच कई दिन ऐसे भी बीते हैं जब 24 घंटे में 2000 से ज्यादा संक्रमण के मामले सामने आए। बुधवार को जर्मनी में संक्रमित लोगों की संख्या 289,219 पर पहुंच गई। एक दिन पहले के आंकड़े से यह संख्या 1798 ज्यादा है। इस बीच मरने वालों की संख्या 9,488 तक चली गई है। मार्च और अप्रैल में जब जर्मनी में यह बीमारी तेजी से फैल रही थी तब एक दिन में सबसे ज्यादा 6000 लोग इसकी चपेट में आए थे।  

मैर्केल ने कहा कि आंकड़ों से पता चल रहा है कि बीमारी अभी खत्म नहीं हुई है लेकिन यह उम्मीद कायम है कि एक दिन सामान्य स्थिति वापस लौटेगी। एक दिन जिस जिंदगी को हम जानते हैं वह वापस लौटेगी, परिवार खुशियां मनाएंगे, क्लब, थिएटर, और फुटबॉल स्टेडियम एक बार फिर भरे होंगे। हमें यह दिखाना होगा कि हम संयम और समझदारी वाला अपना व्यवहार बनाए रखेंगे ताकि लोगों की जिंदगी बचा सकें।

हालांकि एक दिन पहले ही मैर्केल और जर्मनी के सभी 16 राज्यों के मुख्यमंत्री एक फ्रेमवर्क बनाने पर सहमत हुए हैं। इसके तहत सार्वजनिक या फिर किराए पर ली गई जगहों पर 50 से ज्यादा लोगों के जमा होने पर रोक लगा दी जाएगी। यह रोक उन 50 जिलों में लागू की जा रही है जहां बीते सात दिनों में प्रति एक लाख की आबादी पर संक्रमित लोगों की तादाद 35 से ज्यादा है। घरों और दूसरी जगहों पर भी 25 से ज्यादा लोगों को एक साथ जमा होने से बचने के लिए कहा जा रहा है। 

यूरोपीय नेताओं की बैठक

यूरोपीय संघ के नेता गुरुवार को कोरोना वायरस से उबरने के लिए तय हुए पैकेज को लेकर उठ रहे विवादों के निपटारे के लिए मिल रहे हैं। दो दिन चलने वाली बैठक में तुर्की और बेलारूस के साथ सीमा वाले इलाकों में चल रहे संकट पर भी चर्चा होगी। जुलाई में चार दिन चली बैठक के बाद 750 अरब यूरो के कोरोना प्रोत्साहन पैकेज पर सहमति बनी थी। अब यूरोपीय संसद के स्पीकर डेविड ससोली का कहना है कि इसके अतिरिक 100 अरब यूरो की जरूरत होगी।

ब्रिटेन

ब्रिटेन में पहले से तय सर्जरियों को भी फिलहाल रोका जा रहा है ताकि कोरोना से संक्रमित लोगों का इलाज किया जा सके। यहां बीते हफ्तों में संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने लोगों से पाबंदियों और सुरक्षा के उपायों को मानने की अपील की है ताकि लोगों की जान बचाने के साथ ही अर्थव्यवस्था को चलाते रहा जाए। ब्रिटेन में अब तक 453,264 लोग कोविड-19 से संक्रमित हुए हैं जबकि 42,143 लोगों की मौत हुई है। पूरे सितंबर महीने में यह संख्या प्रतिदिन1,000 से ज्यादा रही है।

स्पेन

स्पेन की सरकार ने भी कोरोना के मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए नई पाबंदियां लगा दी है हालांकि विपक्षी दल इसका विरोध कर रहे हैं। ऐसे शहरों में जहां प्रति एक लाख की आबादी पर 500 से ज्यादा लोग संक्रमित हो रहे हैं वहां तालाबंदी की जा रही है।

यह तालाबंदी उन शहरों में भी लागू होगी जहां टेस्ट कराने वाले लोगों में 10 फीसदी से ज्यादा संक्रमित हो रहे हैं या फिर जहां अस्पताल में 35 फीसदी से ज्यादा इंटेंसिव केयर बेड कोविड मरीजों से भरे हैं। बुधवार को स्पेन में 11000 से ज्यादा लोग कोरोना की चपेट में आए, यहां अब तक 769,188 लोग संक्रमित हुए हैं और 31,791 लोगों की मौत हुई है।

स्लोवाकिया

इस बीच स्लोवाकिया में सरकार ने संक्रमण तेज होने के बाद आपातकाल लागू कर दिया गया है। प्रधानमंत्री ने कहा है कि सरकार को अतिरिक्त अधिकार देने वाला यह आपातकाल 45 दिनों के लिए लागू रहेगा। मंगलवार को यहां एक दिन में संक्रमित होने वालों की संख्या 567 हो गई। इससे पहले शुक्रवार को सबसे ज्यादा 552 लोग संक्रमित हुए थे। यहां 49 लोगों की मौत हुई है और कुल 10,141 लोग संक्रमित हुए हैं।

फ्रांस

कोरोना का संकट फ्रांस में भी दोबारा तेज हो रहा है। बुधवार को यहां संक्रमित होने वालों की तादा 12000 से ज्यादा थी। अब तक यहां 563,535 लोग संक्रमित हुए हैं जबकि 31,956 लोगों की मौत हुई है।

रोमेनिया

रोमेनिया में एक दिन में संक्रमित होने वाले मरीजों की तादाद बुधवार को 2,158 पर पहुंच गई। यह देश फरवरी के आखिर से ही कोरोना का संकट झेल रहा है। 1.9 करोड़ की आबादी वाले देश में 127,500 लोग संक्रमित हुए हैं जबकि 4,800 लोगों की मौत हुई है।

चेक गणराज्य

चेक सरकार ने भी संक्रमित लोगों की बढ़ती संख्या को देखते हुए देश में आपातकाल लागू किया है। यह सोमवार से शुरू हो कर अगले 30 दिन तक लागू रहेगा। यहां लोगों के मिलने जुलने पर कुछ नई पाबंदियां लगाई गई हैं। चेक गणराज्य में अब तक 67,843 मामले सामने आए हैं। इनमें से 43000 लोग केवल सितंबर महीने में संक्रमित हुए और 636 लोगों की मौत हुई है।  

chat bot
आपका साथी