चीन अफगानिस्तान को देगा 7. 5 करोड़ रुपये, दवा और भोजन के रूप में 37.5 करोड़ और देने का वादा

तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने कहा कि चीन ने अफगानिस्तान को 10 लाख अमेरिकी डालर दिए हैं। इसके अलावा मानवीय सहायता के लिए दवा और भोजन के रूप में 50 लाख डालर और देने का वादा किया है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 05:42 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 06:38 PM (IST)
चीन अफगानिस्तान को देगा 7. 5 करोड़ रुपये, दवा और भोजन के रूप में 37.5 करोड़ और देने का वादा
इन दिनों अफगानिस्तान और चीन के बीच दोहा में वार्ता चल रही है।

 काबुल, एएनआइ। चीन ने अफगानिस्तान की तालिबान सरकार पर पैसे की बरसात करना शुरू कर दिया है। इस बारे में जानकारी देते हुए तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने कहा कि चीन ने अफगानिस्तान को 10 लाख अमेरिकी डालर (साढ़े सात करोड़ रुपये ) दिए हैं। इसके अलावा मानवीय सहायता के लिए दवा और भोजन के रूप में 50 लाख डालर (साढ़े 37 करोड़ रुपये) और देने का वादा किया है। बता दें कि इन दिनों अफगानिस्तान और चीन के बीच दोहा में वार्ता चल रही है।

China provided USD 1 million to Afghanistan and has promised to provide USD 5 million more in humanitarian aid, especially medicine and food, Taliban spokesman Zabihullah Mujahid said: TOLOnews— ANI (@ANI) October 26, 2021

ज्ञात हो कि चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने सोमवार को कतर की राजधानी दोहा में तालिबान के उप प्रधानमंत्री मुल्ला अब्दुल गनी से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने तालिबान से अपने पड़ोसी देशों से दोस्ताना नीति अपनाने का आग्रह किया। साथ ही उन्होंने महिलाओं के अधिकारों की रक्षा करने की उम्मीद जताई। बैठक में मुल्ला बरादर ने वांग यी को अफगानिस्तान में मौजूदा स्थिति के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि देश में लगातार सुधार हो रहा है और सरकारी फरमानों को प्रभावी ढंग से लागू किया जा रहा है।

बैठक के दौरान वांग यी ने कहा कि अफगानिस्तान में तालिबान को देश के पुनर्निर्माण का एतिहासिक अवसर मिला है। इसके साथ ही अफगानिस्तान मानवीय संकट, आर्थिक अराजकता, आतंकवाद के खतरे और शासन संबंधी कठिनाइयों समेत कई चुनौतियां हैं। इन चुनौतियों पर काबू पाने के लिए अफगानिस्तान को अंतरराष्ट्रीय समुदाय से और अधिक समर्थन की आवश्यकता है। वांग ने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि तालिबान आने वाले दिनों में सहिष्णुता का प्रदर्शन करेगा। देश के शांतिपूर्ण पुनर्निर्माण के लिए अफगानिस्तान में सभी जातीय समूहों और गुटों को एकजुट करेगा। महिलाओं और बच्चों के अधिकारों और हितों की प्रभावी ढंग से रक्षा करेगा।

chat bot
आपका साथी