हांगकांग की सबसे बड़ी मस्जिद में नुकसान के लिए कैरी लैम ने मांगी माफी

हांगकांग में प्रदर्शन के दौरान फिर हिंसा हुई। पुलिस पर पेट्रोल बम फेंके जाने लगे और मेट्रो स्टेशन के प्रवेश द्वार में आग लगा दी गई। दुकानों में भी तोड़फोड़ की गई।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Tue, 22 Oct 2019 01:18 AM (IST) Updated:Tue, 22 Oct 2019 01:18 AM (IST)
हांगकांग की सबसे बड़ी मस्जिद में नुकसान के लिए कैरी लैम ने मांगी माफी
हांगकांग की सबसे बड़ी मस्जिद में नुकसान के लिए कैरी लैम ने मांगी माफी

हांगकांग, रायटर। हांगकांग में रविवार रात प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच संघर्ष में महानगर की सबसे बड़ी मस्जिद को नुकसान हुआ और बौछार में छोड़े गए रंगीन पानी से मस्जिद की दीवारें खराब हो गई थीं। सोमवार को स्वायत्त क्षेत्र की शीर्ष अधिकारी कैरी लैम और पुलिस प्रमुख ने घटना के लिए मस्जिद के पदाधिकारियों से खेद जताया। शीर्ष अधिकारियों के खेद व्यक्त करने से संतुष्ट हांगकांग में मुस्लिम नेताओं ने समुदाय के लोगों से शांत रहने और संयम बरतने की अपील की है।

आंदोलनकारियों और पुलिस के बीच झड़प में मस्जिद को पहुंचा नुकसान

रविवार को हांगकांग में पुलिस के प्रतिबंध के बावजूद लोकतंत्र की मांग कर रहे आंदोलनकारियों ने जुलूस निकालने और जनसभा करने की कोशिश की थी। इसके चलते दोनों पक्षों में जमकर टकराव हुआ था। यह टकराव देर रात तक जारी रहा। इस दौरान कोवलून इलाके में मस्जिद के बाहरी हिस्से को मामूली नुकसान हुआ और आंदोलनकारियों पर छोड़ा गया गाढ़ा रंगीन पानी मस्जिद की दीवारों पर भी गिर गया। मस्जिद में नमाज पढ़ने गए कुछ श्रद्धालुओं पर भी रंगीन पानी गिरा। इससे मुस्लिम समुदाय में गुस्सा पैदा हो गया।

कैरी लैम पहुंचीं मस्जिद, जताया खेद

सोमवार सुबह जब मस्जिद की दीवारों की सफाई का कार्य चल रहा था, उसी समय चीन की प्रतिनिधि शीर्ष पदाधिकारी कैरी लैम वहां सिर तक शाल ओढ़कर पहुंचीं। उन्होंने मस्जिद के पदाधिकारियों और मुस्लिम नेताओं से मिलकर घटना के लिए खेद जताया। सरकार ने बयान जारी कर कहा है कि कैरी लैम ने मुस्लिम नेताओं को मामले को शांति से निपटाने के लिए धन्यवाद दिया, जिसके कारण पांच महीने से अशांत हांगकांग में हालात और नहीं बिगड़े।

मस्जिद पर  रंगीन पानी फेंकने के लिए पुलिस जिम्मेदार

इस बीच आंदोलनकारियों ने बयान जारी कर कहा है कि प्रदर्शन के दौरान मस्जिद की पवित्रता का पूरा ध्यान रखा गया। कोई भी प्रदर्शनकारी मस्जिद की ओर नहीं गया। अगर रंगीन पानी उधर की ओर फेंका गया तो उसके लिए पुलिस जिम्मेदार है।

प्रदर्शन के दौरान फिर हिंसा

हांगकांग में सोमवार को देर शाम प्रदर्शन के दौरान फिर हिंसा हुई। यूएन लांग इलाके में हुए विरोध प्रदर्शन को जब रोकने की कोशिश की गई तो पुलिस पर पेट्रोल बम फेंके जाने लगे और मेट्रो स्टेशन के प्रवेश द्वार में आग लगा दी गई। सैकड़ों दुकानों में भी तोड़फोड़ की गई। इसके बाद पुलिस ने पानी की बौछार और आंसू गैस के गोले छोड़ते हुए हिंसक प्रदर्शनकारियों को खदेड़ा।

chat bot
आपका साथी