ब्रसेल्स में सार्वजनिक जगहों पर फेस मास्क किया गया अनिवार्य, अचानक तेजी से बढ़े मामले; अलर्ट जारी

बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स जहां यूरोपीय संघ और नाटो के मुख्यालय है यहां पिछले सप्ताह के दौरान प्रति एक लाख लोगों पर औसतन 50 मामले सामने आए हैं।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 02:44 PM (IST) Updated:Wed, 12 Aug 2020 03:00 PM (IST)
ब्रसेल्स में सार्वजनिक जगहों पर फेस मास्क किया गया अनिवार्य, अचानक तेजी से बढ़े मामले; अलर्ट जारी
ब्रसेल्स में सार्वजनिक जगहों पर फेस मास्क किया गया अनिवार्य, अचानक तेजी से बढ़े मामले; अलर्ट जारी

ब्रसेल्स, रायटर। ब्रसेल्स में कोरोना वायरस के तेजी से बढते मामलों के बीच सभी सार्वजनिक स्थानों पर बुधवार से फेस मास्क पहनना अनिवार्य हो गया। ब्रसेल्स में कोरोना संक्रमण की संख्या एक सरकारी अलर्ट स्तर तक बढ़ गई, जिस कारण ब्रसेल्स यूरोप में सबसे अधिक प्रभावित हो गया है। बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स, जहां यूरोपीय संघ और नाटो के मुख्यालय है, यहां पिछले सप्ताह के दौरान प्रति एक लाख लोगों पर औसतन 50 मामले सामने आए हैं। क्षेत्रीय सरकार ने कहा कि ब्रसेल्स शहर जिसकी आबादी 12 लाख है।यहां पार्क, सड़कों पर या किसी अन्य सार्वजनिक जगहों पर फेस मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है।

बता दें कि अब तक यहां केवल भीड़ भरे सार्वजनिक स्थानों और बंद जगहों जैसे शॉपिंग मॉल में मास्क अनिवार्य किया गया था। मास्क पहनना, वर्तमान में यूरोपीय राजधानियों में लागू किए गए सबसे सख्त में से एक है और यह जुलाई में मैड्रिड में अधिकारियों द्वारा इसी तरह के निर्णय का पालन करता है।

पेरिस में चेहरे की मास्क केवल भीड़भाड़ वाले स्थानों पर ही अनिवार्य है। बेल्जियम पर कोरोना महामारी से अब तक कड़ी मार पड़ी है। यहां कोरोना वायरस के कारण लगभग 10,000 मौतें हुई है। 1.10 करोड़ की आबादी वाले बेल्जियम में कोरोना से सबसे अधिक मौतें हुई है। हाल के सप्ताहों में यहां संक्रमण लगातार बढ़ रहा है और अब यह किसी भी यूरोपीय देश में आए मामलों में सबसे आगे है।

यूरोपीय संघ के सार्वजनिक स्वास्थ्य निकाय के रोग निवारण और नियंत्रण के लिए यूरोपीय केंद्र के आंकड़ों के मुताबिक, देश में पिछले दो हफ्तों में प्रति 100,000 लोगों पर 60 से अधिक दैनिक मामले दर्ज किए गए थे, जबकि इटली में यह आंकड़े 7.5, जर्मनी में 13, फ्रांस में 29 और स्पेन में 90 थे।

गौरतलब है कि पिछले हफ्ते ब्रिटिश सरकार ने कहा कि वह बेल्जियम से आने वाले लोगों पर एक संगरोध लागू करेगी। 12 साल से कम उम्र के बच्चे, सार्वजनिक स्थानों पर खेल या शारीरिक श्रम करने वाले लोगों को मास्क पहनने की छूट है।

chat bot
आपका साथी