top menutop menutop menu

ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सनारो चौथे बार टेस्‍ट में हुए कोरोना पॉजिटिव

रियो दी जिनेरियो, एएनआइ। ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सनारो को Covid 19 टेस्‍ट के बाद पॉजिटिव घोषित किया गया है। डॉक्टरों ने उनकी सांस लेने परेशानी और फेफड़े में समस्या की वजह से कोरोनावायरस की जांच कराने के लिए कहा था। सोमवार को राष्ट्रपति जायर बोल्सनारो फेफड़े के स्कैन के लिए अस्पताल गए थे। बोल्‍सोनारो ने अपने कोरोना पॉजि‍टिव होने की जानकारी प्रेस कांफ्रेंस करके दी। इस दौरान भी शारीरिक दूरी का पालन नहीं किया गया, जिसको लेकर ब्राज़ीली सोशल मीडिया पर लोग कमेंट भी कर रहे हैं।

बोल्‍सोनारो अब तक भीड़-भाड़ में घूमते रहे हैं। उन्‍होंने शारीरिक दूरी के नियम का भी पालन नहीं किया, जबकि ब्राजील में कोरोना के कारण गंभीर हालात बने हुए हैं और लगातार तेजी से मामले बढ़ते जा रहे हैं। 

सीएनएन ब्रासिल की रिपोर्ट के अनुसार बोल्सनारो को बुखार सहित कुछ ऐसे लक्षण दिखे थे जिससे कोरोना होने का शक था, इसको ध्यान में रखते हुए वो सोमवार को अपने इलाज के लिए अस्पताल पहुंचे थे। राष्ट्रपति बोल्‍सोनारो ने मंगलवार को बताया कि उनका चौथा टेस्ट पॉजिटिव आया है। मैं ठीक हूं, नॉर्मल हूं। मैं यहां टहलने भी गया लेकिन मेडिकल सलाह की वजह से जा नहीं सकता। 

इससे पहले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भी कोरोना पॉजिटिव घोषित हो चुके हैं। उनको कुछ दिनों तक अस्‍पताल में भर्ती किया गया था। स्थिति गंभीर होने के कारण उन्‍हें कुछ दिनों के लिए आईसीयू में भी भर्ती किया गया था। फिर बाद में उन्‍हें अस्‍तताल से छुट्टी दे दी गई थी। 

कई मौके पर बिना मास्‍क के देखे गए राष्‍ट्रपति 

पिछले महीनों में बोल्सनारो के कई सहयोगियों को भी इसी तरह से कोरोना हुआ था। राष्ट्रपति बोल्सनारो अक्सर बिना मास्क के ही आम लोगों के बीच देखे जाते थे, इस वजह से ऐसी आशंका है कि उनको ऐसे किसी समारोह में जाने में संक्रमण हुआ होगा। उन्होंने शनिवार को ब्राजील में अमेरिकी राजदूत द्वारा आयोजित जुलाई की छुट्टी मनाने के दौरान एक लंच में भाग लिया। वहां भी वो बिना मास्क के ही देखे गए थे।

 विदेश मंत्री अर्नेस्टो अराज़ो द्वारा ट्विटर पर पोस्ट की गई फोटो और दोपहर के भोजन के दौरान ली गई तस्वीर में राष्ट्रपति को अमेरिकी राजदूत टॉड चैपमैन के बगल में बैठा दिखाया गया है। वो टेबल पर लोगों को अंगूठा दिखाकर अभिवादन कर रहे थे, ऐसे मौके पर भी राष्ट्रपति को मास्क का इस्तेमाल करते हुए नहीं देखा गया। सोमवार देर रात ब्राजीन के राष्ट्रपति आफिस से ये भी कहा गया था कि उनका सैंपल ले लिया गया है और उसका रिजल्‍ट मंगलवार को आ जाएगा।

कोरोना को लेकर गंभीरता नहीं दिखाने के कारण हुई आलोचना

ब्राजील में अब तक 16 लाख 28 हजार से ज्‍यादा लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, जो अमेरिका के बाद दुनिया में सबसे ज्यादा है। वहीं, ब्राजील में 65 हजार से ज्‍यादा लोगों की मौत हो चुकी है। बोल्‍सोनारो शुरू से ही कोरोना महामारी को लेकर गंभीरता नहीं दिखाने पर आलोचनाओं के शिकार रहे हैं।

 

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.