कोरोना वायरस ने इस देश में तोड़े सारे रिकॉर्ड, एक दिन में दर्ज हुए 33,274 नए मामले

दुनिया में जानलेवा कोरोना वायरस से अब तक करीब 3 लाख 70 हजार लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 60 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Sun, 31 May 2020 12:45 PM (IST) Updated:Sun, 31 May 2020 02:24 PM (IST)
कोरोना वायरस ने इस देश में तोड़े सारे रिकॉर्ड, एक दिन में दर्ज हुए 33,274 नए मामले
कोरोना वायरस ने इस देश में तोड़े सारे रिकॉर्ड, एक दिन में दर्ज हुए 33,274 नए मामले

ब्रासीलिया, रॉयटर्स। दुनिया में जानलेवा कोरोना वायरस की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है। अमेरिका के बाद ब्राजील कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों की सूची में दूसरे नंबर पर है। ब्राजील में शनिवार को कोरोना वायरस ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। देश में एक दिन के अंदर 33 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आने से राष्ट्रपति जायर बोल्सनारो की चिंता और बढ़ा दी है।

ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि शनिवार को जानलेवा कोरोना वायरस के 33,274 नए मामलें दर्ज किए गए हैं। इसके अलावा वायरस से मौत के मामले में ब्राजील फ्रांस से आगे निकल गया है। अब केवल संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन और इटली ही इसके उपर हैं।

दक्षिण अमेरिकी राष्ट्र में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 4 लाख 98 हजार 440 हो गई है। संक्रमण लोगों के मामले में ब्राजील सिर्फ अमेरिका से ही पीछे है, जहां कोरोना वायरस के 17 लाख से ज्यादा मामले हैं और मरने वालों की संख्या एक लाख से अधिक है।

मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वायरस के कारण होने वाली सांस की बीमारी ब्राजील में तेजी से बढ़ रही है। इसकी वजह से बीमार लोगों की संख्या बढ़कर 28,834 हो गई है। वहीं, पिछले 24 घंटों में 956 लोगों की मौत हुई है।

ब्राजील के स्वास्थ्य विशेषज्ञों की चेतावनी के बावजूद क्वारंटाइन के प्रतिबंधों को कम करने की तैयारी की जा रही है। विशेषज्ञों का कहना है कि देश में सबसे खराब स्थिति अभी भी आने वाली है। ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलोनारो ने अर्थव्यवस्था को पंगु बनाने और व्यापक स्तर पर बेरोजगारी के लिए लॉकडाउन की आलोचना की है।

दुनिया में जानलेवा कोरोना वायरस से करीब 3 लाख 70 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। वैश्विक स्तर पर महामारी से संक्रमित लोगों की संख्या 60 लाख के पार पहुंच गई है। कोरोना से प्रभावित शीर्ष पांच देशों की सूची में अमेरिका सबसे उपर हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर ब्राजील, तीसरे नंबर पर रूस, चौथे पर ब्रिटेन और पांचवे नंबर पर स्पेन है।

chat bot
आपका साथी