कोरोना मरीजों की संख्‍या को लेकर ब्राजील में बना रिकॉर्ड, 45,000 से अधिक नए मामले सामने आए

ब्राजील में प‍िछले दिन की तुलना में 45305 रोगियों की संख्‍या में वृद्धि हुई। इसके साथ यहां रोगियों की संख्‍या बढ़कर 1668589 पहुंच गई।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 08:56 AM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 08:58 AM (IST)
कोरोना मरीजों की संख्‍या को लेकर ब्राजील में बना रिकॉर्ड, 45,000 से अधिक नए मामले सामने आए
कोरोना मरीजों की संख्‍या को लेकर ब्राजील में बना रिकॉर्ड, 45,000 से अधिक नए मामले सामने आए

रियो डी जनेरियो, एजेंसी। ब्राजील में कोरोना वायरस का कहर जारी है। यहां सक्रमित रोगियों में तेजी से इजाफा हो रहा है। ब्राजील में प‍िछले दिन की तुलना में 45,305 रोगियों की संख्‍या में वृद्धि हुई। इसके साथ यहां रोगियों की संख्‍या बढ़कर 1,668,589 पहुंच गई। ब्राजील मंत्रालय ने बताया कि अब तक 66,868 कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी है। राहत की बात यह है कि अब तक 976,977 कोरोना संक्रमित रोगी ठीक हो चुके हैं। कोरोना के वैश्विक पर‍िदृष्‍य में ब्राजील गत कई दिनों से दूसरे स्‍थान पर बना हुआ है। कुछ माह पूर्व वह कोरोना संक्रमितों की संख्‍या के मामले में काफी निचले पायदान पर था। स्‍पेन, इटली, ब्रिटने और फ्रांस इसके ऊपर थे, लेकिन कई दिनों से इस सूची में बड़ा उलटफेर हुआ है। इस पावदान में नीचे रहने वाला ब्राजील शीर्ष से दूसरे स्‍थान पर पहुंच गया है। अमेरिका शुरू से शीर्ष स्‍थान पर बना हुआ है। 

अमेरिका में मरीजों की तादाद 30 लाख के पार

अमेरिका में कोरोना मरीजों की तादाद 30 लाख के पार हो गई है। वहीं मृतकों की संख्या का आंकड़ा 1,30,090 पर पहुंच गया है। महामारी से सर्वाधिक प्रभावित न्यूयॉर्क प्रांत हैं। यहां संक्रमित मरीजों की तादाद 3,97,649 है, जबकि अभी तक 32,219 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। कैलिफोर्निया, फ्लोरिडा, टेक्सास, न्यूजर्सी, इलिनोइस, मैसाचुसेट्स और एरिजोना ऐसे प्रांत हैं जहां पर एक लाख से अधिक मरीज हैं। कैलिफोर्निया, टेक्सास और फ्लोरिडा उन दो दर्जन प्रांतों में जहां पिछले दो सप्ताह के दौरान संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। 

ईरान में बना मौत का रिकॉर्ड 

पिछले चौबीस घंटों के दौरान ईरान में संक्रमण से 200 लोगों की मौत हुई है। महामारी से एक दिन में जान गंवाने वालों की यह अब तक की सबसे अधिक संख्या है। देश के स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रवक्ता सीमा सादत लारी ने देश में बढ़ रहे संक्रमण के मामलों के लिए उन लोगों को दोषी ठहराया है, जो सरकार के दिशानिर्देशों का पालन नहीं कर रहे हैं। यहां पर बड़ी संख्या में शादी और दूसरे समारोह में लोग एकत्र हो रहे हैं, लेकिन इस दौरान ना तो शारीरिक दूरी का ख्याल रखा जा रहा है और ना ही कोई मास्क पहन रहा है। रविवार से ईरान में मास्क को अनिवार्य कर दिया गया है।

chat bot
आपका साथी