बोलिविया में राजनीतिक संकट के बीच विपक्षी MLA जीनिन अनीज ने खुद को घोषित किया अंतरिम राष्ट्रपति

बोलिविया में इवो मोरालेस के इस्तीफे के बाद से ही गहराए राजनीतिक संकट के बीच विपक्षी विधायक जीनिन अनीज ने खुद को अंतरिम राष्ट्रपति घोषित कर दिया है।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Wed, 13 Nov 2019 07:48 AM (IST) Updated:Wed, 13 Nov 2019 08:13 AM (IST)
बोलिविया में राजनीतिक संकट के बीच विपक्षी MLA जीनिन अनीज ने खुद को घोषित किया अंतरिम राष्ट्रपति
बोलिविया में राजनीतिक संकट के बीच विपक्षी MLA जीनिन अनीज ने खुद को घोषित किया अंतरिम राष्ट्रपति

ला पाज, एएनआइ। बोलिविया में राष्ट्रपति इवो मोरालेस के इस्तीफे के बाद ही राजनीतिक संकट गहराया हुआ है। इस बीच वहां विपक्ष की विधायक और सीनेट की दूसरी उपाध्यक्ष जीनिन अनीज ने मंगलवार को खुद को देश का अंतरिम राष्ट्रपति घोषित किया। इससे ठीक एक दिन बोलिविया में राष्ट्रपति इवो मोरालेस ने अपना इस्तीफा दिया था।

समाचार एजेंसी स्पुतनिक ने बताया कि बोलिवियाई सांसदों के अनुसार राष्ट्रपति पद के चुनाव की तैयारी के कुछ समय बाद ही राष्ट्रपति इवो मोरालेस के इस्तीफे को औपचारिक रूप से मंजूर करने का अभाव था। अनादोलू न्यूज़ एजेंसी के अनुसार, अनीज ने अपने फैसले की घोषणा करते हुए कहा कि उनकी सरकार नए चुनावों के मद्देनजर तैयारी कर रही है।

उन्होंने कहा, 'मैं देश के साथ खड़ी हूं। यह नए चुनाव को बुलाने को लेकर है, यह सिर्फ एक संक्रमण काल है।' डेमोक्रेटिक यूनियन पार्टी की सदस्य अनीज अपनी मोराल विरोधी राजनीति के लिए जानी जाती हैं और वह विपक्षी विधायक के रूप में 10 सालों तक अपनी सेवा दे चुकी हैं।

इस बीच, मोरालेस, जिन्होंने एक विवादित चुनाव के बाद पुलिस और सेना के दबाव में राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दे दिया, एक राजनीतिक शरण ग्रहण करने के बाद मेक्सिको में उड़ गए, और बोलीविया में एक राजनीतिक निर्वात को पीछे छोड़ दिया।

20 अक्टूबर को बोलिविया में राष्ट्रपति चुनाव हुए थे और पहले दौर में जीत के बाद मोरालेस ने 47.8 फीसदी वोट हासिल किए थे। हालांकि, विपक्ष ने दावा किया कि चुनाव में धोखाधड़ी हुई थी और कुछ दलों ने समर्थकों से सड़कों पर उतरने का आग्रह किया।

चुनावों को रद्द करने के लिए बुलाए गए विरोध के बाद, मोरालेस ने घोषणा की कि नए चुनाव होंगे, लेकिन विपक्षी समर्थकों ने कहा कि वे तब तक विरोध प्रदर्शन जारी रखेंगे जब तक कि मोरालेस के बिना कोई चुनाव नहीं होता बोलिविया में विपक्ष ने चुनाव अधिकारियों पर आरोप लगाया कि वे नैतिक रूप से अक्षम मोरालेस के पक्ष में वोटों की हेराफेरी करते हैं, लेकिन उन्होंने आरोपों से इनकार किया और खुद को विजेता घोषित किया।

chat bot
आपका साथी