Cryptocurrency Market Crash: एक बार फिर क्रैश हुआ Crypto मार्केट, Bitcoin जनवरी के बाद पहली बार 30,000 डॉलर से भी नीचे

चाइना में क्रिप्टोकरेंसी के खिलाफ देश की सरकार के सख्त रुख के कारण क्रिप्टोकरेंसी मार्केट मंगलवार को एक बार फिर क्रैश हो गया। चाइना ने देश में क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध लगा दिया है। जिसके चलते बिटकॉइन ने गिरावट का नया रिकॉर्ड बनाया है।

By Amit KumarEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 04:32 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 04:32 PM (IST)
Cryptocurrency Market Crash: एक बार फिर क्रैश हुआ Crypto मार्केट, Bitcoin जनवरी के बाद पहली बार 30,000 डॉलर से भी नीचे
बिटकॉइन के दाम जनवरी के बाद से पहली बार इतने नीचे गए हैं।

लंदन, रॉयटर्स: चीन में क्रिप्टोकरेंसी के खिलाफ देश की सरकार के सख्त रुख के कारण क्रिप्टोकरेंसी मार्केट मंगलवार को एक बार फिर क्रैश हो गया। चीन ने देश में क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध लगा दिया है। जिसके चलते बिटकॉइन ने गिरावट का नया रिकॉर्ड बनाया है। मंगलवार को बिटकॉइन के दाम जनवरी के बाद से पहली बार इतने नीचे गए हैं। यह पहली बार है जब बिटकॉइन 30,000 डॉलर से भी नीचे चला गया।

विश्व की सबसे प्रसिद्ध क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन और दूसरी सबसे पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी इथेरियम सहित सभी क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों में मंगलवार को भारी गिरावट आई है। बिटकॉइन की कीमतों में पिछले 24 घंटों में 9% से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई है। वहीं दुनिया की दूसरी सबसे पसंदीदा डिजिटल करेंसी इथेरियम की कीमतें भी पिछले 24 घंटे में 8% से ज्यादा गिरावट दर्ज की गई हैं।

मंगलवार को बिटकॉइन की कीमत नीचे गिरकर 29,332 डॉलर तक पहुंच गई। बिटकॉइन की कीमत कभी 65,000 डॉलर पर चला करती थी, लेकिन आज ये 29 हजार के आंकड़े पर है। जानकारी के मुताबिक क्रिप्टोकरेंसी मार्केट क्रैश होने की वजह से निवेशकों में हड़कंप मच गया है, लोग जल्द से जल्द बाजार से अपना पैसा वापस निकाल लेना चाहते हैं। क्रिप्टोकरेंसी में ऐसी गिरावट इस साल 27 जनवरी को देखी गई थी। बाद में कीमतें चढ़ीं लेकिन आज ये फिर जमीन पर आ गई।

बिटकॉइन में गिरावट के कारण, डोजकॉइन के दाम भी तेजी से गिरने लग पड़े हैं। दरअसल पीपल्स बैंक ऑफ चाइना ने देश के बैंकों से कहा है कि वे क्रिप्टोकरंसी की ट्रेडिंग के खिलाफ सख्त रुख अपनाएं और इसे हर तरह से रोकें। चीन ने सिचुआन में क्रिप्टो की माइनिंग करने वाले संस्थानों को नोटिस दिया जा चुका है। उन लोगों की जांच होगी और बहुत जल्द क्रिप्टोकरंसी की माइनिंग पर रोक भी लग सकती है। साथ ही चाइना ने ‘ओवर द काउंटर’ लेन-देन पर भी रोक लगा दी है। अब बैंक लोगों को इस बात की अनुमति नहीं देंगे कि वे क्रिप्टोकरंसी में ट्रांजेक्शन करें।

chat bot
आपका साथी