बेंजामिन नेतन्याहू का प्रतिद्वंद्वी गैंट्ज से गठबंधन सरकार बनाने का आग्रह, नहीं मिला कोई जवाब

बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने प्रतिद्वंद्वी गैंट्ज से आग्रह किया है कि वह उनके साथ मिलकर गठबंधन सरकार बनाए। हालांकि गैंट्ज तरफ से अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Thu, 19 Sep 2019 02:02 PM (IST) Updated:Thu, 19 Sep 2019 02:11 PM (IST)
बेंजामिन नेतन्याहू का प्रतिद्वंद्वी गैंट्ज से गठबंधन सरकार बनाने का आग्रह, नहीं मिला कोई जवाब
बेंजामिन नेतन्याहू का प्रतिद्वंद्वी गैंट्ज से गठबंधन सरकार बनाने का आग्रह, नहीं मिला कोई जवाब

यरूशलेम, रॉयटर्स। इजराइल में पिछले छह महीने में दुसरी बार आम चुनाव हुए है। इन आम चुनावों में अलग ही ट्विस्ट देखने को मिल रहा है। यहां वर्तमान प्रधानमत्री बेंजामिन नेतन्याहू की लिकुड पार्टी पिछड़ रही है। हालांकि, नतीजे आने अभी भी बाकी हैं। इसी बीच नेतन्याहू ने प्रतिद्वंद्वी गैंट्ज से आग्रह किया है कि वह उनके साथ मिलकर सरकार का गठन करें।

गुरुवार को नेतन्याहू ने कहा कि कोई मौका नहीं था कि वह इजराइल के गतिरोध चुनाव के बाद दक्षिणपंथी सरकार बना सके। उन्होंने अपने मुख्य प्रतिद्विंदी सेंट बेन्नी गेंट्ज़ को बुलाया और कहा कि वह उनके साथ एक एकता गठबंधन शामिल करें। हालांकि, ब्लू और व्हाइट पार्टी और गेट्स के प्रवक्ता की ओर से अभी तक इसे लेकर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। 

वहीं लिकुड पार्टी के प्रमुख बेंजामिन नेतन्‍याहू ने बुधवार को एग्जिल पोट के बावजूद सत्‍ता पर काबिज रहने का भरोसा जताया था। उन्‍होंने यह भरोसा तब जताया, जब ब्‍लू एंड व्‍हाइट पार्टी के उनके प्रतिद्वंद्वी ने आम चुनावों में उनसे बढ़त पर है।

फिलहाल बराबरी पर दोनों पार्टी

टाइम्स ऑफ इजरायल अखबार के अनुसार, 90 फीसद मतपत्रों की गिनती में नेतन्याहू की लिकुड पार्टी और मुख्य विपक्षी दल ब्लू एंड व्हाइट बराबरी पर हैं। धर्मनिरपेक्ष यिजरायल बेइतेनु पार्टी के खाते में नौ सीटें गई हैं। इतनी सीटों के साथ इस पार्टी के नेता एविग्डोर लिबरमैन की अहमियत बढ़ गई है। अरब इजरायल दलों का गठबंधन 12 सीटों के साथ तीसरे स्थान पर है।

बाकी सीटें अन्य छोटी पार्टियों के खाते में जा रही हैं।बता दें कि इजरायल में पांच महीने के अंदर दूसरी बार हुए संसदीय चुनाव में भी किसी दल को बहुमत नहीं मिला है। प्रधानमंत्री नेतन्याहू की लिकुड पार्टी को मुख्य विपक्ष दल ने बराबरी पर रोक दिया है। दोनों दलों को 32-32 सीटें मिली हैं। वहीं, पूर्व सेना प्रमुख और ब्लू एंड व्हाइट पार्टी के नेता बेनी गेंट्ज ने बुधवार को कहा, नतीजों से जाहिर होता है कि नेतन्याहू हार गए हैं। 

chat bot
आपका साथी