Zero Coronavirus Deaths: थम गया मौत का सिलसिला, बेल्जियम से आई अच्छी खबर

बेल्जियम में 10 मार्च के बाद पहली बार मंगलवार को संक्रमण से एक भी मौत का मामला सामने नहीं आया है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Tue, 14 Jul 2020 02:56 PM (IST) Updated:Tue, 14 Jul 2020 02:56 PM (IST)
Zero Coronavirus Deaths: थम गया मौत का सिलसिला, बेल्जियम से आई अच्छी खबर
Zero Coronavirus Deaths: थम गया मौत का सिलसिला, बेल्जियम से आई अच्छी खबर

ब्रुसेल्स, रायटर्स। एक ओर चीन से निकले कोरोना वायरस के चपेट से दुनिया के देशों को निकलना मुश्किल लग रहा वहीं बेल्जियम में जिंदगी पटरी पर वापस लौटती नजर आ रही है। दुनिया में कभी सबसे अधिक कोविड-19 के संक्रमण से प्रभावित देश बेल्जियम (Belgium) में पहली बार एक भी मौत नहीं हुई है। मंगलवार को 24 घंटे में कोरोना वायरस के कारण एक भी मौत का माला सामने नहीं आया है। ऐसा 10 मार्च के बाद पहली बार हुआ है। मार्च और अप्रैल में महामारी के कारण बुरी तरह प्रभावित अनेकों यूरोपीय देशों की तरह बेल्जियम में भी लॉकडाउन लागू किया गया था जिसके बाद संक्रमण के मामलों में तेजी से कमी आई।

अब यहां लॉकडाउन में धीरे-धीरे छूट दी जा रही है। 15 जुलाई को इस मामले पर देश की सरकार ने बैठक बुलाई है। इसमें यह चर्चा किया जाएगा कि देश में लॉकडाउन के तहत लगे अन्य प्रतिबंधो को हटाया जाए या नहीं। बता दें कि 10 जुलाई को यहां दुकानों, सिनेमाघरों व म्यूजियम में फेस मास्क को अनिवार्य कर दिया गया था। नेशनल पब्लिक हेल्थ इंस्टीट्यूट साइनसैनो द्वारा रिपोर्ट किए गए मौतों की कुल संख्या 9 हजार 7 सौ 87 है। एक करोड़ 15 लाख की जनसंख्या वाले देश में हर दिन के मौत का आंकड़ा देखें तो 12 अप्रैल को सबसे अधिक मौत 343 हुई थी।

बेल्जियम ने हाल में ही लॉकडाउन में ढील देते हुए देश में टूरिज्म को बढ़ावा देने के उद्देश्य से रेल यात्रा की मुफ्त सुविधा का ऐलान किया। इसके तहत देश में लोग दस बार मुफ्त यात्रा की सुविधा उठा सकते हैं। इसके लिए लोगों को पास दिया जाएगा हालांकि सरकार पर प्रति व्यक्ति 83 पाउंड्स का अतिरिक्त बोझ भी बढ़ेगा। यह सुविधा 1 जुलाई से 1 दिसंबर तक के लिए है जब 10 बार मुफ्त में लोग रेल यात्रा कर सकेंगे। इस यात्रा के दौरान फेस मास्क, सैनिटाइजेशन शारीरिक दूरी आदि नियमों का पालन करना होगा।

chat bot
आपका साथी