विवि परीक्षा में बांग्लादेश की सांसद ने बैठाए आठ हमशक्ल, यूनिवर्सिटी से निष्कासित

ढाका, एएफपी। अपनी जगह आठ हमशक्लों के माध्यम से परीक्षा दिलाने के आरोप में विश्वविद्यालय ने बांग्लादेशी सांसद को निष्कासित कर दिया है। यह जानकारी अधिकारियों ने सोमवार को दी। सत्तारूढ़ आवामी लीग की सांसद तमन्ना नुसरत पर आरोप है कि उन्होंने 13 परीक्षाओं में आठ हमशक्लों का प्रयोग किया और इसके बदले में उन्हें पैसे दिए।

यह मामला तब सामने आया जब एक प्राइवेट चैनल के प्रतिनिधि ने परीक्षा हाल में प्रवेश किया और उसका सामना नुसरत की जगह परीक्षा दे रही महिला से हो गया। इसका वीडियो वायरल होने के बाद पूरे देश में हंगामा मच गया। पिछले साल सांसद चुनी गई नुसरत बांग्लादेश ओपेन यूनिवर्सिटी (बीओयू) से बैचलर ऑफ आर्ट्स की पढ़ाई कर रही हैं। बांग्लादेश ओपेन यूनिवर्सिटी के सर्वेसर्वा मन्नान ने बताया कि सांसद ने अपराध किया है, इसलिए विश्वविद्यालय ने उन्हें निष्कासित कर दिया है। हमने उनका नामांकन रद कर दिया है। इसके बाद वह फिर कभी यहां प्रवेश नहीं ले सकेंगी।

कालेज के एक अधिकारी ने कहा कि परीक्षा देने वाली हमशक्ल महिलाओं को उनके सुरक्षाकर्मी संरक्षण देते थे। यह बात हर कोई जानता था, लेकिन नुसरत के प्रभावशाली परिवार से आने के चलते कोई कुछ नहीं बोलता था। इस संबंध में नुसरत की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल सकी है। बता दें कि बांग्लादेश में परीक्षा से पहले प्रश्नपत्र लीक और धोखाधड़ी जैसे मामले सामान्य बात हैं। इसी के चलते वहां परीक्षा परिणाम अकसर रद होते हैं।

बता दें कि बांग्लादेश की शिक्षा व्यवस्था पर कई बार सवाल उठ चुके हैं। वहां नकल माफिया व शिक्षा माफियों का बोलबाला है। किसी भी मुख्य परीक्षा से पहले पेपर लीक हो जाना सामान्य बात है। इतना ही नहीं जांच के बाद अक्सर परीक्षा रद हो जाती है। सरकार इसके लिए कोई ठोस कदम नहीं उठा पा रही है।

यह भी पढ़ेंः बांग्लादेश और नेपाल में पाक दूतावास के बारे में खुलासा, फर्जी भारतीय करंसी नोटों की तस्‍करी में शामिल

1952 से 2019 तक इन राज्यों के विधानसभा चुनाव की हर जानकारी के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.