बांग्लादेश हिंसा : पीएम शेख हसीना ने हिंदू समुदाय से कहा- हिंदू खुद को अल्पसंख्यक न समझें

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने गुरुवार को हिंदू समुदाय को भरोसा दिया कि वे समान अधिकारों का आनंद लेना जारी रखें और अपने त्योहार स्वतंत्र रूप से मनाएं। कोमिला और अन्य जगहों पर मंदिरों दुर्गा पूजा पंडालों में हिंसातोड़फोड़ करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का वादा किया।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 10:16 AM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 10:16 AM (IST)
बांग्लादेश हिंसा : पीएम शेख हसीना ने हिंदू समुदाय से कहा- हिंदू खुद को अल्पसंख्यक न समझें
बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना का बयान।(फोटो: फाइल)

ढाका, एजेंसियां। बांग्लादेश में दुर्गा पूजा समारोहों के दौरान मुस्लिम कट्टरपंथियों ने कुछ मंदिरों और दुर्गा पूजा पंडालों पर हमले करके उनमें तोड़फोड़ की है। इसके बाद वहां हिंसा भड़क गई जिसमें चार लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए। शेख हसीना सरकार ने तेजी से कार्रवाई करते हुए 22 जिलों में अर्ध सैनिक बल तैनात कर दिए हैं।

इस मामले पर बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने गुरुवार को अपने सरकारी आवास से ढाका स्थित ढाकेश्वरी मंदिर में महानगर सार्वजनिन पूजा कमेटी द्वारा आयोजित महानवमी दुर्गा पूजा में वर्चुअली सम्मिलित होकर हिंदू समुदाय से कहा, 'आपको इस देश का नागरिक माना जाता है। आप समान अधिकारों के साथ रहते हैं। आपको समान अधिकार हासिल रहेंगे। आप समान अधिकार के साथ अपने धर्म का पालन करेंगे और त्योहार मनाएंगे। हम यही चाहते हैं। यही हमारे बांग्लादेश की वास्तविक नीति और हमारा आदर्श है। मैं आपसे फिर आग्रह करती हूं कि आप कभी भी खुद को अल्पसंख्यक न समझें।' उन्होंने वादा कि कमीला और अन्य स्थानों पर मंदिरों और दुर्गा पूजा पंडालों में हिंसा और तोड़फोड़ में शामिल लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी, भले ही वे किसी भी धर्म के हों। बताते चलें कि बांग्लादेश की करीब 17 करोड़ की आबादी में 10 प्रतिशत हिंदू हैं।

उन्होंने कहा, आपको इस देश के नागरिक के रूप में माना जाता है। आप समान अधिकारों में रहते हैं। आप समान अधिकारों का आनंद लेंगे। आप अपने धर्म का पालन करेंगे और समान अधिकारों के साथ त्योहार मनाएंगे। हम यही चाहते हैं। यह हमारे बांग्लादेश और हमारे आदर्श की वास्तविक नीति है।

ढाका के ढाकेश्वरी मंदिर में महानगर सर्वजन पूजा समिति द्वारा आयोजित दुर्गा पूजा की महानवमी में शामिल होते हुए उन्होंने कहा, मैं आपसे फिर कभी भी खुद को अल्पसंख्यक नहीं समझने का आग्रह करती हूं। यहां अल्पसंख्यक-बहुमत को संख्या के आधार पर नहीं आंका जाना चाहिए। आप स्वतंत्र बंगाल में एक स्वतंत्र नागरिक हैं। आपको वह आत्मविश्वास होना चाहिए, यही मैं चाहता हूं .. आप अपने आप को एक छोटा समुदाय क्यों समझते हैं?

कृपया याद रखें, आप सभी को बोलने की स्वतंत्रता है, आपको इस भूमि में जन्म लेकर अपने त्योहार का आनंद लेने का अधिकार है .. आप उन लोगों की अगली पीढ़ी हैं जो इस धरती पर पैदा हुए हैं। इसलिए, यहां हर कोई अपने में रहता है अपना हक.. मैं आपको अल्पसंख्यक नहीं मानता, हम आपको अपना रिश्तेदार मानते हैं।

हमें बहुत सारी जानकारी मिल रही है और निश्चित रूप से हम पता लगाएंगे कि सांप्रदायिक सद्भाव को नष्ट करने के लिए उकसाने के पीछे कौन है .. उन लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी चाहे वे किसी भी धर्म के हों। मैं सभी को याद दिलाना चाहता हूं; बांग्लादेश सांप्रदायिक सद्भाव की भूमि है। यहां सभी धर्मों के लोग एक साथ रहेंगे और अपने धर्म का पालन करेंगे।

हसीना ने हिंदुओं के सबसे बड़े त्योहार के दौरान कोमिला मंदिर में एक हिंदू देवता के चरणों में कुरान की नकली तस्वीरें फैलाकर सांप्रदायिक अशांति भड़काने में शामिल लोगों के खिलाफ फिर से कड़ी कार्रवाई का वादा किया।

chat bot
आपका साथी