बांग्लादेश में खालिदा जिया की हो सकती है सजा माफी, भ्रष्टाचार के मामले में दी गई थी 17 साल कैद की सजा

बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया की भ्रष्टाचार के मामले 17 साल की सजा को माफ किया जा सकता है। देश के गृह मंत्री के हवाले से आई जानकारी में कहा गया है कि खालिदा जिया का स्वास्थ्य खराब है।

By TaniskEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 03:01 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 03:01 PM (IST)
बांग्लादेश में खालिदा जिया की हो सकती है सजा माफी, भ्रष्टाचार के मामले में दी गई थी 17 साल कैद की सजा
बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया ।

ढाका, प्रेट्र। बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया की भ्रष्टाचार के मामले 17 साल की सजा को माफ किया जा सकता है। देश के गृह मंत्री के हवाले से आई जानकारी में कहा गया है कि खालिदा जिया का स्वास्थ्य खराब है। उनके परिवार की ओर से सजा माफी का अनुरोध किया गया है।

बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) की प्रमुख और पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया भ्रष्टाचार के दो मामलों में 8 फरवरी 2018 से 17 साल की सजा काट रही हैं। मार्च 2020 में सरकार ने 74 वर्षीय जिया को कोरोना महामारी को देखते हुए छह माह की जमानत पर रिहा किया था। उनको घर में ही रहने और देश न छोड़ने की हिदायत दी गई थी। इसके बाद छह महीने के लिए जमानत और बढ़ा दी गई।

सजा को निलंबित किए जाने पर निर्णय विधि मंत्रालय के परामर्श के बाद ही लिया जाएगा

गृह मंत्री असादुज्जमान खान कमाल ने बताया कि खालिदा जिया की सजा को निलंबित किए जाने पर निर्णय विधि मंत्रालय के परामर्श के बाद ही लिया जाएगा। खालिदा जिया के परिवार से उनके भाई शमीम इसकंदर से हमें इस संबंध में पत्र प्राप्त हुआ है, इसे परीक्षण के लिए विधि मंत्रालय में भेजा जा रहा है। उनकी जमानत का समय 25 मार्च को समाप्त हो रहा है। इस पत्र में उनके खराब स्वास्थ्य का हवाला देते हुए सजा माफी का अनुरोध किया गया है।

1991 से तीन बार बांग्लादेश की प्रधानमंत्री रह चुकी हैं खालिदा जिया

गृह मंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री शेख हसीना मानवतावादी हैं और वह पूर्व प्रधानमंत्री की देखभाल की व्यवस्था कर रही हैं। खालिदा जिया आर्थराइटिस की गंभीर मरीज हैं और उनको चलने में भी सहायता की आवश्यकता होती है। उन्होंने  जेल में रहने के दौरान बंगबंधु शेख मुजीब मेडिकल यूनिवर्सिटी अस्पताल के विशेषज्ञों से इलाज कराया। खालिदा जिया 1991 से तीन बार बांग्लादेश की प्रधानमंत्री रह चुकी हैं।

chat bot
आपका साथी