बांग्लादेश का चीन पर हमला, हिंद महासागर में एक देश की ताकत बढ़ने को बताया गलत

हिंद महासागर में चीन की बढ़ रही ताकत और बदल रहे शक्ति संतुलन पर बांग्लादेश ने सवाल उठाया है। हिंद महासागर में किसी एक देश का प्रभाव बढ़ने को गलत बताया है। बांग्लादेश ने हिंद महासागर में शांतिपूर्ण समावेषी और मुक्त आवागमन की पैरवी की है।

TaniskMon, 15 Nov 2021 01:52 AM (IST)
बांग्लादेश के विदेश मंत्री डा. एके अब्दुल मोमेन ।

ढाका, एएनआइ। हिंद महासागर में चीन की बढ़ रही ताकत और बदल रहे शक्ति संतुलन पर बांग्लादेश ने सवाल उठाया है। हिंद महासागर में किसी एक देश का प्रभाव बढ़ने को गलत बताया है। बांग्लादेश ने हिंद महासागर में शांतिपूर्ण, समावेषी और मुक्त आवागमन की पैरवी की है। बांग्लादेश की ओर से यह बयान 17 नवंबर को हिंद महासागर के किनारे के देशों की एसोसिएशन (आइओआरए) की मंत्री स्तर की बैठक से पहले आया है।

बांग्लादेश के विदेश मंत्री डा. एके अब्दुल मोमेन ने मीडिया से बातचीत में कहा, हिंद महासागर को लेकर बहुत से मसले हैं। इससे बहुत से लोग जुड़े हैं। इसलिए इस पर किसी एक देश का प्रभाव नहीं बढ़ना चाहिए। बांग्लादेश का यह बयान इसलिए भी महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि 17 नवंबर को होने वाली मंत्रियों की बैठक की वह मेजबानी करेगा। यह बैठक बांग्लादेश की अध्यक्षता में ही होगी। संगठन के 24 साल के इतिहास में बांग्लादेश को पहली बार इस संस्था की दो साल के लिए अध्यक्षता करने का मौका मिला है। जबकि संस्था के उपाध्यक्ष पद की जिम्मेदारी श्रीलंका और संयुक्त अरब अमीरात को मिली है।

यह संस्था समुद्री सुरक्षा, व्यापार और निवेश की सुविधाओं, मछली पकड़ने की व्यवस्था, आपदा के समय प्रबंधन, पर्यटन और सांस्कृतिक आदान-प्रदान, अकादमिक, विज्ञान और तकनीक सहयोग आदि पर नजर रखती है। डा. मोमेन ने कहा कि हम इन सभी बिंदुओं पर समीक्षा करके बराबरी की भूमिका तय करेंगे। मंत्री स्तर की बैठक के विचारणीय बिंदुओं को अंतिम रूप देने के लिए 15-16 नवंबर को सदस्य देशों की अधिकारी स्तर की बैठक होगी।

ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, विदेश मंत्री ने कहा कि यह बांग्लादेश के लिए एक विशेष क्षण है और 11 देशों के 12 मंत्री (तंजानिया के दो मंत्री) व्यक्तिगत रूप से आइओआरए काम में शामिल होंगे। मंत्री ढाका प्रवास के दौरान प्रधानमंत्री शेख हसीना से भी मुलाकात करेंगे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.