ऑस्ट्रेलिया में उग्र प्रदर्शन के बाद संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी, लॉकडाउन बढ़ाए जाने का आशंका बढ़ी

ऑस्ट्रेलिया में शनिवार को कोविड-19 प्रतिबंधों के खिलाफ हुए प्रदर्शनों के बाद रविवार के दिन संक्रमण के मामलों में बड़ा उछाल दर्ज किया गया है। न्यू साउथ वेल्स में साल की दूसरी सबसे बड़ी दैनिक संक्रमण बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

By Amit KumarEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 11:08 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 11:08 PM (IST)
ऑस्ट्रेलिया में उग्र प्रदर्शन के बाद संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी, लॉकडाउन बढ़ाए जाने का आशंका बढ़ी
Australians may face longer lockdown after mass protests

मेलबर्न, रॉयटर्स: ऑस्ट्रेलिया में शनिवार को कोविड-19 प्रतिबंधों के खिलाफ हुए प्रदर्शनों के बाद, रविवार के दिन संक्रमण के मामलों में बड़ा उछाल दर्ज किया गया है। न्यू साउथ वेल्स में साल की दूसरी सबसे बड़ी, दैनिक संक्रमण बढ़ोतरी दर्ज की गई है। दरअसल, बीते शनिवार देश के सबसे बड़े शहर सिडनी के साथ अन्य शहरों में कोरोना प्रतिबंधों के खिलाफ उग्र प्रदर्शन देखे गए।

संक्रमण पर नियंत्रण के लिए लॉकडाउन जरूरी

देश में धीमी टीकाकरण रफ्तार को लेकर आलोचनाएं झेल रहे, प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने साफ कर दिया है की, न्यू साउथ वेल्स में वैक्सीन की अधिक सप्लाई का अर्थ ये नहीं होगा की, राज्य से लॉकडाउन समाप्त कर दिया जाएगा। राज्य को इस वक्त सख्त लॉकडाउन की जरूरत है। उन्होंने सिडनी में लॉकडाउन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन को लापरवाही भरा कदम बताया है। वहीं, बेरेजिकेलियन और अन्य राज्य के नेताओं ने वैक्सीनेशन की धीमी गति के लिए कैनबरा को दोषी ठहराया है। आलोचकों का कहना है कि, एनएसडब्ल्यू ने लॉकडाउन के दौरान घर पर रहने के आदेशों को सख्ती से लागू नहीं किया, जिसके चलते अन्य राज्यों में भी डेल्टा वेरिएंट फैल गया है।

डेल्टा वेरिएंट संक्रमण का प्रमुख कारण

रविवार के दिन कोविड-19 संक्रमण के कुल 141 मामले दर्ज किए गए, जबकी शनिवार को संक्रमण के कुल 163 मामले दर्ज किए गए थे। महामारी पर करीब-करीब काबू पा चुके देश में जून के महीने से संक्रमण के मामलों में फिर से उछाल दर्ज किया गया था, मौजूदा दौर में डेल्टा वेरिएंट देश में संक्रमण का प्रमुख कारण बना हुआ है। न्यू साउथ वेल्स में डेल्टा वेरिएंट संक्रमण के अब तक 2,081 मामले सामने आ चुके हैं।

अतिरिक्त वैक्सीन सहायता मंजूर

ऑस्ट्रेलिया में संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी के बावजूद, महामारी को बड़े पैमाने पर नियंत्रण में रखने में सफलता हासिल हुई है। देश में अबतक संक्रमण के कुल 32,600 मामले सामने आए हैं, वहीं 918 मौतें दर्ज की गई हैं। मॉरिसन ने जानकारी देते हुए बताया कि, सरकार ने फाइजर वैक्सीन की अतिरिक्त 8.5 करोड़ डोज हासिल कर लिए हैं, लेकिन उनकी डिलीवरी साल 2022 और 2023 में किया जाएगी।

chat bot
आपका साथी