चीन का प्रभाव रोकने को पापुआ न्यू गिनी में सैन्य अड्डा बनाएगा ऑस्ट्रेलिया

प्रशांत महासागर राष्ट्रीय सुरक्षा के लिहाज से बेहद अहम है। इसलिए राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मुद्दे पर टिप्पणी करना उचित नहीं होगा।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Thu, 20 Sep 2018 05:30 PM (IST) Updated:Thu, 20 Sep 2018 09:31 PM (IST)
चीन का प्रभाव रोकने को पापुआ न्यू गिनी में सैन्य अड्डा बनाएगा ऑस्ट्रेलिया
चीन का प्रभाव रोकने को पापुआ न्यू गिनी में सैन्य अड्डा बनाएगा ऑस्ट्रेलिया

सिडनी, एएफपी। प्रशांत महासागर में चीन के बढ़ते प्रभाव को रोकने के लिए ऑस्ट्रेलिया पापुआ न्यू गिनी में नौसैनिक अड्डा बनाने पर विचार कर रहा है। इस द्वीपीय देश की राजधानी पोर्ट मोरेस्बी में नवंबर में एशिया प्रशांत आर्थिक सहयोग शिखर सम्मेलन होना है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया समझौते को अंतिम रूप देना चाहता है।

स्थानीय अखबार द ऑस्ट्रेलियन की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पापुआ न्यू गिनी के मानस द्वीप पर संयुक्त नौसैनिक अड्डा बनाने को लेकर दोनों देशों की बातचीत जारी है। चीन क्षेत्र के एक अन्य द्वीपीय देश वनातु से नौसैनिक अड्डा बनाने पर वार्ता कर रहा है। इसके बाद ही ऑस्ट्रेलिया ने यह कदम उठाया।

गत जुलाई में पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री पीटर ओनील की कैनबरा यात्रा के बाद ऑस्ट्रेलिया के रक्षा अधिकारियों ने मानस द्वीप के लोम्ब्रेम नौसैनिक अड्डे का दौरा किया था।

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मौरिसन ने हालांकि अखबार के इस दावे पर टिप्पणी करने से इन्कार करते हुए कहा, 'प्रशांत महासागर राष्ट्रीय सुरक्षा के लिहाज से बेहद अहम है। इसलिए राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मुद्दे पर टिप्पणी करना उचित नहीं होगा।' 

chat bot
आपका साथी