ऑस्ट्रेलिया: विक्टोरिया में कम हुए संक्रमण के मामले, लॉकडाउन में मिलेगी छूट

ऑस्ट्रेलिया में अत्यधिक संक्रामक डेल्टा वैरिएंट के कारण कई इलाकों में सख्त लॉकडाउन जारी है। अब विक्टोरिया स्टेट में कम संक्रमण के मामलों को देखते हुए लॉकडाउन में छूट देने का फैसला किया गया है जबकि नजदीकी इलाके साउथ वेल्स में मामले बढ़ रहे हैं।

By Monika MinalEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 09:40 AM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 09:40 AM (IST)
ऑस्ट्रेलिया: विक्टोरिया में कम हुए संक्रमण के मामले, लॉकडाउन में मिलेगी छूट
विक्टोरिया में कम हुए संक्रमण के मामले, लॉकडाउन में मिलेगी छूट

केनबरा, रॉयटर्स। ऑस्ट्रेलिया (Australia) के विक्टोरिया स्टेट में लागू सख्त लॉकडाउन में राहत देने का फैसला लिया गया है। मंगलवार को यहां आने वाले संक्रमितों की संख्या में कमी को देखते हुए लॉकडाउन में छूट देने की घोषणा हुई है। हालांकि इसके पड़ेसी न्यू साउथ वेल्स में कोरोना संक्रमण के अधिक मामले मिलने लगे हैं और इसलिए वहां लॉकडाउन की अवधि का बढ़ाने का फैसला लिया गया है। दरअसल यहां डेल्टा वैरिएंट के कारण पिछले कुछ सप्ताह से देश की आधी से अधिक आबादी करीब 26 मिलियन को लॉकडाउन में रखा गया था। न्यू साउथ वेल्स में पिछले 24 घंटों में 172 कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए जो एक दिन पहले 145 थे। यहां के प्रीमियर ग्लैडिस बेरेजिक्लियान (Gladys Berejiklian) इस सप्ताह फैसला लिया जाएगा कि पांच सप्ताह लंबे लॉकडाउन को और बढ़ाया जाएगा या इसमें कमी आएगी।

लेकिन यहां की 13 फीसद से भी कम आबादी को कोरोना वैक्सीन की खुराक दी गई है और इसलिए लॉकडाउन को हटाना संभव नहीं लग रहा। वहीं विक्टोरिया में कहा जा रहा है कि 15 जुलाई से लागू सख्त प्रतिबंधों को बुधवार से हटाया जाएगा। फिलहाल यहां मात्र 10 संक्रमण के मामले आए हैं। विक्टोरिया स्टेट के प्रीमियर डेनियल एंड्रयूज ने मेलबर्न में रिपोर्टरों से बातचीत में कहा, 'सब मिलाकर आज का दिन अच्छा है।

दूसरी ओर ब्राजील में कोरोना के कारण अब तक जान गंवाने वाले लोगों की संख्या साढ़े पांच लाख से ज्यादा हो गई है। देश के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार महामारी की शुरुआत के बाद से ब्राजील में अब तक कोरोना से मरने वाले रोगियों की संख्या 550,000 से अधिक हो चुकी है। पिछले एक दिन में 578 लोगों की मौत कोरोना से हुई है, जो कि अब देश में कुल कोरोना से मरने वालों की संख्या 550,502 हो गई है। महामारी की शुरुआत के बाद से ब्राजील में अब तक कोरोना के एक करोड़ 97 लाख (19.7 मिलियन) मामले दर्ज किए गए गए हैं।

chat bot
आपका साथी