ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने गणतंत्र दिवस पर दी बधाई, कहा- अद्भुत संयोग है कि हम आज ऑस्ट्रेलिया दिवस मना रहे

भारत जहां आज मंगलवार को गणतंत्र दिवस मना रहा है वहीं आज ऑस्ट्रेलिया दिवस भी है। देश के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने भारत को गणतंत्र दिवस के अवसर बधाई देते हुए इसे अद्भुत संयोग बताया। उन्होंने कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया राष्ट्रीय दिवस से ज्यादा चीजें साझा करते हैं।

By TaniskEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 01:44 PM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 01:44 PM (IST)
ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने गणतंत्र दिवस पर दी बधाई, कहा- अद्भुत संयोग है कि हम आज ऑस्ट्रेलिया दिवस मना रहे
ऑस्ट्रेलिया के के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन। (फोटो- एएनआइ)

कैनबरा, एएनआइ। भारत जहां आज मंगलवार को गणतंत्र दिवस मना रहा है, वहीं आज ऑस्ट्रेलिया दिवस भी है। देश के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने भारत को गणतंत्र दिवस के अवसर बधाई देते हुए इसे अद्भुत संयोग बताया। उन्होंने कहा कि यह अद्भुत संयोग है कि भारत गणतंत्र दिवस मना रहा है और हम ऑस्ट्रेलिया दिवस मना रहे हैं।उन्होंने कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया राष्ट्रीय दिवस से ज्यादा चीजें साझा करते हैं। हम समान आदर्शों-लोकतंत्र, आजादी, स्वाधीनता, विविधता, उद्यम और अवसर का अनुसरण करते हैं। उन्होंने यह बात ट्विटर पर एक वीडियो मैसेज में कही।

मॉरिसन ने कहा कि हमारा इतिहास लंबा है और हमारे बीच संबंध कई हैं। प्रत्येक वर्ष के साथ, हम और भी करीब आते जा रहे हैं। वैश्विक महामारी ने हमें विभाजित नहीं किया, बल्कि हमें इन साझा आदर्शों के और करीब आए हैं। भारतीय प्रधानमंत्री मोदी को एक अच्छा दोस्त बताते हुए उन्होंने कहा कि दोनों ने एक व्यापक और रणनीतिक साझेदारी पर हस्ताक्षर किए है, जो व्यापार और निवेश, रक्षा और वैज्ञानिक साझेदारी के लिए 'एक बड़ा कदम' है। यह एक दूसरे प्रति हमारे विश्वास और हमारे समान हित व मूल्यों को दिखाता है। हम लोगों को लोगों के संबंधों को बढ़ावा देते हैं, जो हमें एक दूसरे के साथ बांधता है।

प्रधानमंत्री मॉरिसन ने अंत में भारत को ऑस्ट्रेलिया का सबसे अच्छे दोस्तों में से एक बताया। दोनों देश पहले से ज्यादा करीब आ रहे हैं। हम आज ऑस्ट्रेलिया दिवस मना रहे हैं, मैं भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सभी देशवासियों को गणतंत्र दिवस पर शुभकामनाएं देता हैं। उन्होंने वीडियो का कैप्शन गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं हिंदी में लिखा। साथ #dosti का हैशटैग भी इस्तेमाल किया।

ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री मॉरिस पायने ने भारत को शुभकामनएं दी। उन्होंने ट्वीट किया कि साझा लोकतांत्रिक आदर्शों द्वारा निर्देशित प्राकृतिक सहयोगी ऑस्ट्रेलिया आज ऑस्ट्रेलिया दिवस और भारत गणतंत्र दिवस मना रहा है। भारत के लोगों को गणतंत्र दिवस की बधाई। बता दें कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भी एक वीडियो जारी करके भारत को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी। बता दें कि ब्रिटिश पीएम इस बार गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि थे, लेकिन उन्होंने कोरोना के कारण अपना दौरा रद कर दिया।

 
chat bot
आपका साथी