Covid-19 Outbreak: सिडनी में संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए सेना तैनात, ब्रिस्बेन में फिर बढ़ाया गया लॉकडाउन, ऑस्ट्रेलिया में कोरोना प्रतिबंध सख्त

ब्रिस्बेन में कोविड-19 संक्रमण के नए मामलों के चलते सोमवार को एक और हफ्ते के लिए लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला लिया है। शहर में मंगलवार यानी 3 अगस्त से प्रतिबंधों के समाप्त किया जाना था लेकिन अब ये रविवार तक जारी रहेगा।

Amit KumarMon, 02 Aug 2021 06:15 PM (IST)
Australia extends covid19 lockdown in Brisbane army deployed in sydney

सिडनी, रॉयटर्स: ऑस्ट्रेलिया डेल्टा कोविड-19 संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए लगातार संघर्ष कर रहा है। महामारी पर करीब-करीब काबू पा चुके ऑस्ट्रेलिया में संक्रमण के मामलों में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। वहीं, प्रतिबंधों से अजीज आ चुके लोगों के विरोध का आलम ये है कि, नियमों को लागू करने के लिए सेना की मदद लेनी पड़ रही है। साथ ही देश के कई राज्यों में लॉकडाउन बढ़ाने का भी फैसला लिया गया है।

ब्रिस्बेन में लॉकडाउन बढ़ा

क्वींसलैंड राज्य के शहर ब्रिस्बेन में कोविड-19 संक्रमण के नए मामलों के चलते, सोमवार को एक और हफ्ते के लिए लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला लिया है। शहर में मंगलवार यानी 3 अगस्त से प्रतिबंधों के समाप्त किया जाना था, लेकिन अब ये रविवार तक जारी रहेगा। यहां पिछले 24 घंटों के दौरान संक्रमण के 13 नए मामले सामने आए हैं। जो की पिछले एक साल में सबसे बड़ी दैनिक वृद्धि है।

ऑस्ट्रेलिया में टीकाकरण तेज

ऑस्ट्रेलिया के सबसे ज्यादा आबादी वाले शहरों में संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी, देश के नेतृत्व को लेकर भी सवाल खड़े करते हैं। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया में टीकाकरण की दर कई विकसित देशों की तुलना काफी बेहतर है, साथ ही यहां अन्य देशों की तुलना में संक्रमण के मामले भी काफी कम है। यहां अबतक कुल 34हजार संक्रमण के मामले और 925 मौतें दर्ज की गई हैं। देश के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने वादा किया है कि, देश में 70फीसदी आबादी का टीकाकरण पूरा हो जाने के बाद लॉकडाउन की जरूरत नहीं रह जाएगी। उन्होंने इस साल के अंत तक इस आंकड़े को छूने की संभावना जताई है।

सिडनी में सेना तैनात

गौरतलब है कि, देश के सबसे बड़े शहर सिडनी में पिछले पांच हफ्तों से लॉकडाउन लागू है। यहां पिछले 24 घंटों के दौरान 207 नए मामले सामने आए हैं, जो कि पिछले 16 महीनों का सबसे उच्च स्तर है। जून के बाद से सिडनी में अबतक 3,500 से संक्रमण के मामले दर्ज किए गए हैं। शहर में संक्रमण के मामलों को नियंत्रित करने के लिए, सोमवार से सेना ने मोर्चा संभाल लिया है। करीब 300 सैनिकों को सिडनी में तैनात किया गया है, जो पॉजिटिव लोगों के घर जा कर ये सुनिश्चित कर रहे हैं कि, वो आईसोलेशन के नियमों का पूरी तरह से पालन कर रहे हैं या नहीं।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.