सावधान! अगली महामारी COVID से भी अधिक घातक हो सकती है, ऑक्सफोर्ड वैक्सीन निर्माता ने बताया

ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के को बनाने वालों में से एक ने कहा कि भविष्य में आने वाली महामारी COVID-19 से भी अधिक घातक साबित हो सकती है इसलिए कोरोना वायरस की महामारी ने जो सबक दिया है उसे व्यर्थ नहीं जाने देना चाहिए।

Ashisha RajputMon, 06 Dec 2021 02:49 PM (IST)
अगली महामारी COVID से भी अधिक घातक हो सकती है

लंदन, रायटर। कोरोना वायरस का प्रकोप अभी दुनिया से कम नहीं हुआ है की, ऑक्सफोर्ड वैक्सीन के निर्माता की एक बात ने सबको चिंता में डाल दिया है। ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के रचनाकारों में से एक ने कहा कि भविष्य में आने वाली महामारी COVID-19 से भी अधिक घातक साबित हो सकती है, इसलिए कोरोना वायरस की महामारी ने जो सबक दिया है, उसे व्यर्थ नहीं जाने देना चाहिए। यकीनन covid-19 की महामारी ने लोगों के अपने, सपने और भविष्य की उम्मीदों के साथ-साथ बहुत कुछ छीना है, लेकिन यह भी सच है कि इस महामारी ने पूरी दुनिया को एक बहुत बड़ा सबक दिया है। कोरोना वायरस ने जहां लोगों को स्वास्थ्य और एक-एक साँस की कीमत सिखाई है, वहीं महामारी के दौरान लगाए गए विश्वव्यापी लॉकडाउन ने लोगों को आजादी की एहमियत बतलाई है।

क्या कहा ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन निर्माता ने

बीबीसी की रिपोर्ट अनुसार, ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन निर्माता सारा गिल्बर्ट ने रिचर्ड डिम्बलबी व्याख्यान में कहा, 'यह आखिरी बार नहीं होगा जब कोई वायरस हमारे जीवन और हमारी आजीविका के लिए खतरा होगा, सच्चाई यह है कि अगला वाला बदतर हो सकता है, जो अधिक संक्रामक, या अधिक घातक, या दोनों हो सकता है।' उन्होंने चिंता जताते हुए कहा, 'हम ऐसी स्थिति की अनुमति नहीं दे सकते हैं जहां हम सभी इससे गुजर चुके हैं, और फिर पाते हैं कि हमें जो भारी आर्थिक नुकसान हुआ है। गिल्बर्ट ने इन अनुभवों को संभाल कर रखने को कहते हुए कहा, 'हमने जो प्रगति की है, और जो ज्ञान हमने प्राप्त किया है, उसे खोना नहीं चाहिए।'

नए वैरिएंट पर गिल्बर्ट ने कहा 

गिल्बर्ट ने ओमिक्रोन वैरिएंट को बड़ी चिंता बताते हुए कहा ओमिक्रोन वैरिएंट के स्पाइक प्रोटीन में ऐसे म्यूटेशन हुए हैं, जो वायरस की ट्रांसमिसिबिलिटी को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने कहा, 'ऐसे अतिरिक्त बदलाव हैं जिनका मतलब टीकों से प्रेरित एंटीबॉडी या अन्य प्रकारों के संक्रमण से हो सकता है, जो ओमिक्रोन वैरिएंट को रोकने में कम प्रभावी हो सकता है, जब तक हम और अधिक नहीं जानते, हमें सतर्क रहना चाहिए, और इस नए वैरिएंट के प्रसार को धीमा करने के लिए कदम उठाना चाहिए।'

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.