होंडुरास की जेल में हुई गैंगवार, कम से कम पांच लोगों की मौत, 39 घायल

न्यायिक अधिकारियों ने कहा कि पूर्वी होंडुरास की एक जेल में प्रतिद्वंद्वी गिरोहों के बीच संघर्ष में गुरुवार को पांच कैदियों की मौत हो गई और कम से कम 39 अन्य घायल हो गए। यह घटना सुबह के वक्त हुई। घायलों को एक जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 10:22 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 10:22 AM (IST)
होंडुरास की जेल में हुई गैंगवार, कम से कम पांच लोगों की मौत, 39 घायल
होंडुरास की जेल में हुई गैंगवार।(फोटो: दैनिक जागरण)

तेगुसिगाल्पा, एजेंसियां। होंडुरास की जेल में गैंगवार की घटना सामने आई है। होंडुरास की एक उच्च सुरक्षा जेल में गिरोह के सदस्यों के बीच गुरुवार को हुई झड़प में कम से कम 5 कैदियों की मौत हो गई और 39 कैदी और गार्ड घायल हो गए। न्यायिक अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी है। यह घटना एल पैरािसो के पूर्वी विभाग के एक शहर मोरोसेली में ला टोलवा जेल में हुई। लोक मंत्रालय के प्रवक्ता यूरी मोरा ने संवाददाताओं से कहा कि शुरुआती सूचना थी कि पांच लोगों की मौत हुई है। उन्होंने कहा कि अभियोजकों, जांचकर्ताओं और फॉरेंसिक चिकित्सा कर्मियों को शवों को बरामद करने और जांच शुरू करने के लिए भेजा गया है।

एक ग्रेनेड के विस्फोट के बाद सुबह की झड़प हुई। इंटरनेट मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो में लोगों को जोरदार विस्फोटों की आवाज सुनाई दी। कई एम्बुलेंस जेल पहुंचीं और घायलों को राजधानी तेगुसिगाल्पा के एक जिला अस्पताल में पहुंचाया गया, जहां घायलों को आगे के हमले से बचाने के लिए कई सैनिक तैनात किए गए हैं।

अभियोजक सारा गोमेज़ ने एक स्थानीय टेलीविजन समाचार प्रसारण को बताया कि घायलों में से 13 की हालत गंभीर है। होंडुरास की जेल जो 2019 के अंत से सैन्य नियंत्रण में हैं। वे देश के दो सबसे बड़े सड़क गिरोहों के साथ-साथ संगठित अपराध गिरोहों के बीच लगातार हिंसा की साइट हैं।

दिसंबर 2019 में, देश के अटलांटिक तट पर स्थित पर्यटन शहर तेला की एक जेल में एक गिरोह के विवाद के दौरान 18 कैदियों की मौत हो गई थी। अधिकारियों ने कहा कि तीन दिन बाद, तेगुसिगाल्पा से 80 किमी (50 मील) पूर्व में एल पोरवेनिर जेल में गिरोह के झगड़े के बीच एक और 19 लोग मारे गए। होंडुरास की करीब 25 भीड़भाड़ वाली जेलों में 22 हजार से अधिक कैदी रहते हैं, जहां मानवाधिकार संगठनों ने भोजन की कमी, अस्वच्छ परिस्थितियों और भ्रष्टाचार की आलोचना की है।

chat bot
आपका साथी