वेनेजुएला जेल में हिंसक झड़प: 29 कैदियों की मौत, 19 पुलिसकर्मी घायल

वेनेजुएला जेल में आए कुछ लोगों को वहां के कैदियों ने बंदी बना लिया था। उन्हें बचाने के लिए सुरक्षाकर्मियों और कैदियों के बीच हिंसा हुई जिसमें कैदी मारे गए।

By Monika MinalEdited By: Publish:Sat, 25 May 2019 01:16 PM (IST) Updated:Sat, 25 May 2019 01:16 PM (IST)
वेनेजुएला जेल में हिंसक झड़प: 29 कैदियों की मौत, 19 पुलिसकर्मी घायल
वेनेजुएला जेल में हिंसक झड़प: 29 कैदियों की मौत, 19 पुलिसकर्मी घायल

कैराकस, एएफपी। पश्‍चिमी वेनेजुएला स्‍थित जेल में शुक्रवार को कैदियों व पुलिस के बीच हुए झड़प में 29 कैदियों की मौत हो गई व 19 पुलिसकर्मी जख्‍मी हो गए। रिपोर्टों के मुताबिक, कैदियों ने जेल में आए कुछ लोगों को बंदी बना लिया था। उन्हें बचाने के लिए सुरक्षाकर्मियों और कैदियों के बीच हिंसा हुई जिसमें कैदी मारे गए। वेनेजुएला की जेलों में होने वाली झड़पों में 2017 से अब तक 130 से ज्यादा कैदियों की मौत हो चुकी है।

दूसरी ओर पोर्तुगुसा के जनसुरक्षा सचिव ऑस्कर वलेरो ने बताया कि पोर्तुगुसा राज्य के एकारिगुआ में पुलिस ने कैदियों को जेल तोड़कर भागने से रोकने का प्रयास किया। इसी कारण झड़प हुई। वलेरो ने बताया कि कैदियों ने अंधाधुंध गोलियां चलाईं और तीन हथगोले भी फेंके। इसमें 19 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं।  

जेल में हिंसा की घटनाओं के मामले में वेनेजुएला का रिकार्ड काफी खराब है। मार्च 2018 में वैलेंसिया के जेल में आग लगी थी जिसके कारण 68 कैदी मारे गए थे। वर्ष 2011 से लेकर अब तक वेनेजुएला के जेल में 400 से अधिक कैदी मारे गए। वेनेजुएला की जेलों में हिंसक झड़पों में मौतें होना आम बात है यहां साल 2017 से अभी तक हुई कई झड़पों में 130 से ज्यादा कैदियों की मौत हो चुकी है।

कैदियों के अधिकारों की रक्षा करने वाले एनजीओ के अनुसार, यहां के जेलों में क्षमता से अधिक कैदियों को रखा गया है। उदाहरण के लिए, अकारिगुआ जेल की क्षमता 60 कैदियों की है लेकिन यहां 500 कैदियों को रखा गया है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी