अफगानिस्तान में तालिबान के नियंत्रण वाले बदख्शां प्रांत में एक बड़ा हिमस्खलन, 14 लोगों की मौत

अफगानिस्तान के बदख्शां प्रांत में एक बड़े हिमस्खलन के बाद कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि हिमस्खलन गुरुवार को रघिस्तान जिले के जरांदब गांव में हुआ। इस ह‍िमस्‍खलन में कम से कम पांच और लोग घायल हो गए हैं।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 04:29 PM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 04:29 PM (IST)
अफगानिस्तान में तालिबान के नियंत्रण वाले बदख्शां प्रांत में एक बड़ा हिमस्खलन, 14 लोगों की मौत
अफगानिस्तान के बदख्शां प्रांत में एक बड़े हिमस्खलन के बाद कम से कम 14 लोगों की मौत। फाइल फोटो।

काबुल, एजेंसी। अफगानिस्तान के बदख्शां प्रांत में एक बड़े हिमस्खलन के बाद कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि हिमस्खलन गुरुवार को रघिस्तान जिले के जरांदब गांव में हुआ। इस ह‍िमस्‍खलन में कम से कम  पांच और लोग घायल हो गए हैं। उन्होंने कहा कि हालांकि यह इलाका तालिबान के नियंत्रण में है, लेकिन फंसे लोगों की मदद के लिए प्रयास जारी थे।

अफगानिस्‍तान में हिमस्‍खलन की यह पहली प्राकृतिक आपदा नहीं है। इसके पूर्व भी देश में हिमस्‍खलन में सैकड़ों लोगों ने अपनी जान गवाई है। 4 से 6 फरवरी, 2017 के बीच अफगानिस्तान-पाकिस्तान की सीमा पर बसे गांवों में हिमस्खलन की एक श्रृंखला हुई थी। इस हिमस्‍खलन में 114 लोगों की मौत हुई थी। वर्ष 2015 में पंजशीर प्रांत में हुए घातक हिमस्खलन में 100 से अधिक लोग मारे गए थे। 6 फरवरी, 2017 को अफगानिस्तान और पाकिस्तान में हिमस्खलन में कम से कम 114 लोगों की मौत हुई थी। इस प्राकृतिक आपदा में अकेले 100 लोगों की मौत अफगानिस्तान में हुई थी। अफगानिस्तान में मरने वालों में 50 लोग एक ही गांव के थे। अधिकारों ने बताया था कि यहां हिमस्खलन तीन दिन की भारी बर्फबारी की वजह से हुआ था। इसके चलते मध्य और पूर्वोत्तर प्रांतों में सैकड़ों मकान मलबे में तब्दील हो गए थे। 

chat bot
आपका साथी